Pashu Kisan Credit Card

Pashu Kisan Credit Card : भारत हमेशा से कृषि प्रधान देश रहा है। इसी क्रम में भारत सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के माध्यम से किसानों को कई लाभ उठाने का मौका दे रही है। ऐसे में किसानों को काफी राहत मिल रही है।

चूंकि, भारत एक कृषि प्रधान देश है और किसानों को अन्नदाता (Pashu Kisan Credit Card Apply) कहा जाता है, इसलिए सरकार किसानों की विभिन्न समस्याओं को हल करने का प्रयास करती रहती है। किसानों के लिए सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) कार्यक्रम शुरू किया है।

Pashu Kisan Credit Card : इसके तहत पशुपालक को 60,249 रुपये प्रति भैंस और 40,783 रुपये प्रति गाय का ऋण मिलेगा 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) और किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme) शुरू की गई है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड भी लॉन्च किया गया है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के आधार पर यह योजना शुरू की गई है।

इस योजना के तहत किसानों को कम ब्याज पर ऋण प्रदान किया जाता है। कार्डधारक किसानों को बिना किसी गारंटी के 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर 1.60 लाख रुपये का पशुधन ऋण उपलब्ध है। पशुपालन किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) पर ब्याज सब्सिडी पशुधन किसानों के लिए 3% है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here