Bank Manager Kaise Bane 2023

इस ब्लॉग में हम आपको Bank Manager Kaise Bane 2023 के बारे में जानकारी देंगे। उससे पहले हम आपको बताएँगे की Bank Manager कौन होता है। 

Bank Manager Kaun Hota Hai?

बैंक प्रबंधक बैंक की एक विशिष्ट शाखा की देखरेख करते हैं, अपने कर्मचारियों को निर्देशित करते हैं और दिन-प्रतिदिन के कार्यों का प्रबंधन करते हैं। वे नए कर्मचारियों को भर्ती करने, कर्मचारी प्रदर्शन दरों का मूल्यांकन करने और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ग्राहकों और स्थानीय समुदाय के साथ संवाद करने के लिए भी उत्तरदायी हैं। बैंक मैनेजर बैंकों में काम करने के अलावा बीमा कंपनियों, ब्रोकरेज फर्मों और कंसल्टेंसी के लिए भी काम करते हैं। उद्योग के आधार पर, उनकी जिम्मेदारियां अलग-अलग होंगी।

Bank Manager Kya Kaam Krta Hai?

बैंक प्रबंधक शाखा के चेहरे के रूप में कार्य करता है और कई जिम्मेदारियां संभालता है:

  • नए कर्मचारियों को काम पर रखना और प्रशिक्षण देना।
  • बिक्री लक्ष्यों को पूरा करने के लिए रणनीति विकसित करना।
  • नए और मौजूदा ग्राहकों और स्थानीय समुदायों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करना और उन्हें बनाए रखना।
  • कर्मचारियों के दिन-प्रतिदिन के कार्य का प्रबंधन और सहायता करना।
  • शाखा के लिए वार्षिक संचालन और व्यय बजट तैयार करना।
  • ग्राहकों की समस्याओं के समाधान के लिए उनसे जुड़ना और उनके प्रश्नों के उत्तर प्रदान करना।
  • कर्मचारियों और ग्राहकों को विभिन्न वित्तीय गतिविधियों से परिचित कराना।
  • ग्राहकों की संतुष्टि के स्तर में सुधार के लिए रणनीति बनाने पर काम करना।
  • जमा जानकारी, बिक्री और उधार डेटा, सेवाओं और प्रतिक्रिया, जमा में त्रुटियों और अंतर, और विपणन में सफलता, और उच्च अधिकारियों को प्रस्तुत करने जैसे शाखा विवरणों का दस्तावेजीकरण करना।
  • कर्मचारियों को योजनाओं और नीतियों में परिवर्तन का संचार करना।
  • ग्राहक सेवा के उच्च स्तर के लिए संगठन और उसके उत्पादों के बिक्री लक्ष्यों की निगरानी, ​​प्रचार और विपणन करना।

Bank Manager Banne Ke Liye Eligibility Criteria

हर दूसरे पेशे की तरह, बैंक प्रबंधकों के लिए भी कुछ पात्रता मानदंड हैं। भारत में बैंक प्रबंधक के लिए पात्रता मानदंड नीचे दिया गया है:

  • न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • उनके स्नातक या मास्टर में गणित / सांख्यिकी / वित्त / अर्थशास्त्र के विषयों में से एक के साथ बीए, बी.कॉम, बी.एससी, बी.टेक के प्रासंगिक क्षेत्र में स्नातक या मास्टर डिग्री। स्नातकोत्तर योग्यता बैंक प्रबंधक बनने के इच्छुक छात्रों के लिए बोनस अंक जोड़ती है।
  • भर्ती के लिए कंप्यूटर साक्षरता अपेक्षित है।
  • उम्मीदवारों को भर्ती के स्थान के आधार पर संबंधित विषयों में भाषा प्रवीणता होनी चाहिए।

Bank Manager Banne Ke Liye Qualifications

भारत में बैंक प्रबंधक की भूमिका के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों द्वारा मांगी गई प्रमुख शैक्षिक योग्यताएं इस प्रकार हैं:

  • उम्मीदवारों के पास व्यवसाय प्रशासन / वाणिज्य / वित्त या अध्ययन के किसी अन्य प्रासंगिक / समकक्ष क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • बैंक आदर्श रूप से उन उम्मीदवारों को प्राथमिकता देते हैं जिन्होंने कम से कम किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से लेखा, वित्त, वाणिज्य या व्यवसाय प्रशासन में स्नातक (यूजी) पूरा किया हो।
  • बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन/कॉमर्स/फाइनेंस/एकाउंटिंग या अध्ययन के किसी अन्य प्रासंगिक/समकक्ष क्षेत्र में मास्टर डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों को उच्च पदों और जॉब प्रोफाइल के लिए आवेदन करने का लाभ मिल सकता है।
  • शिक्षा योग्यता के अलावा, जो उम्मीदवार बैंक मैनेजर बनने के इच्छुक हैं, उनके पास कम से कम 3 साल का कार्य अनुभव भी होना चाहिए।
  • भारत और विदेशों में प्रमुख निजी बैंक उन उम्मीदवारों को पसंद करते हैं जिनके पास विशिष्ट प्रशिक्षण है और प्रमाणित हैं। उदाहरण के लिए सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट (CPA) या सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर (CFP)।

Bank Manager Kaise Bane 2023?

हमने यह तो जान लिया की बैंक मैनेजर कौन होता है। अब हम जानेंगे की Bank Manager Kaise Bane 2023। बैंक मैनेजर बनने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें :

बेसिक शिक्षा प्राप्त करें: बैंक प्रबंधक बनने के लिए, आपके पास कम से कम वित्त या संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, आप बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) या बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) की डिग्री हासिल कर सकते हैं। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए, आपको सीबीएसई जैसे किसी मान्यता प्राप्त स्कूल बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है। आप कला, विज्ञान या वाणिज्य जैसे किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास कर सकते हैं।

बैंकिंग में अनुभव प्राप्त करें: अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद, आप एक प्रवेश स्तर की बैंकिंग नौकरी ले सकते हैं और अंततः बैंक प्रबंधक के पद पर पदोन्नत होने के लिए प्रासंगिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। बैंकिंग नौकरियां निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्र के बैंकों में उपलब्ध हैं। इन दोनों क्षेत्रों में भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से अलग है। सार्वजनिक बैंकिंग क्षेत्र में आने के लिए, आपको बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा में बैठना होगा। इस परीक्षा को पास करने पर आप एक प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ), स्पेशलिस्ट ऑफिसर या क्लर्क के रूप में बैंक की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

मास्टर डिग्री प्राप्त करें: एक प्रतिष्ठित कॉलेज से वित्त या व्यवसाय प्रशासन में मास्टर डिग्री पूरी करके बैंक प्रबंधक बनने का एक और मार्ग है। कुछ बैंकों, ज्यादातर निजी बैंकों का इन कॉलेजों के साथ गठजोड़ है। वे अक्सर देश के शीर्ष कॉलेजों से सीधे बैंक प्रबंधक पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए कैंपस साक्षात्कार आयोजित करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here