Asian Games

Asian Games 2023, जिसे आधिकारिक रूप से 19वें Asian Games हांग्जो 2022 के रूप में जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण खेल आयोजन है जो 23 सितंबर से 8 अक्टूबर 2023 तक चीन के झेजियांग प्रांत में आयोजित होने वाला है। यह खेल एशिया के सबसे बड़े खेलों में से एक है और उनका महत्व खेलों के बड़े पैमाने पर है, जो सांस्कृतिक और खेलीय आदान-प्रदान को मिलाकर दिखाता है। एशियाई खेलों का यह संस्करण खेल उत्कृष्टता का एक शानदार प्रदर्शन होने का वादा करता है, जिसमें 40 खेलों और कुल 61 विषयों की विविध श्रृंखला शामिल है।

Asian Games 2023 – एशियाई खेलों का मूल्यांकन

Asian Games, जिन्हें अक्सर “एशियाड” के नाम से भी जाना जाता है, हर चार साल में पूरे एशिया के एथलीटों के बीच आयोजित किये जाते हैं। यह खेल ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (OCA) द्वारा किया जाता है और पहला एशियाई खेल 1951 में नई दिल्ली, भारत में आयोजित किया गया था। अब तक 18 संस्करण हो चुके हैं, जिनमें से सबसे हाल का संस्करण 2018 में जकार्ता और पालेमबांग, इंडोनेशिया में आयोजित किया गया था।

  • पहला एशियाई खेल 1951 में नई दिल्ली, भारत में आयोजित किया गया था।
  • अब तक खेलों के 18 संस्करण हो चुके हैं, जिनमें से सबसे हालिया संस्करण 2018 में जकार्ता और पालेमबांग, इंडोनेशिया में आयोजित किया गया था।
  • एशियाई खेल एशिया का एक प्रमुख खेल आयोजन है और ये बड़ी संख्या में एथलीटों और दर्शकों को आकर्षित करते हैं।
  • खेल एक प्रमुख आर्थिक आयोजन भी हैं, जो अरबों डॉलर का राजस्व उत्पन्न करते हैं।

Read also: The Top Adventure Games for Android

Asian Games 2023 – खेलों का आयोजन

एशियाई खेल एक प्रमुख आर्थिक आयोजन भी हैं, जिससे अरबों डॉलर का राजस्व उत्पन्न होता है। चीन, जो इन खेलों में सर्वाधिक सफल देश है, इन खेलों से एक बड़ा आर्थिक लाभ अर्जित कर चूका है। कुल 13,227 पदकों के साथ चीन एशियाई खेलों में सबसे सफल देश है।

19वें एशियाई खेल हांग्जो 2022

19वें Asian Games हांग्जो 2022, जिन्हें आधिकारिक तौर पर 19वें एशियाई खेल हांग्जो 2022 के रूप में जाना जाता है, एक आगामी अंतर्राष्ट्रीय बहु-खेल कार्यक्रम है जो 23 सितंबर से 8 अक्टूबर 2023 तक हांगझू, झेजियांग, चीन में आयोजित होने वाला है। यह तीसरी बार होगा जब चीन इस आयोजन की मेजबानी करेगा, और खेलों का आयोजन मूल रूप से 2022 में आयोजित होने वाले थे, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिए गए थे।

Asian Games में तैराकी, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बेसबॉल और सॉफ्टबॉल, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, और अन्य 40 खेल और 61 अनुशासन शामिल हैं। एथलीट 481 स्वर्ण पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे और 45 से अधिक देशों के 15,000 से अधिक एथलीटों के शामिल होने की उम्मीद है। इन खेलों से 10 अरब डॉलर से अधिक का राजस्व उत्पन्न होने की उम्मीद है।

Asian Games 2023 एक अद्वितीय खेल आयोजन है, जो एशियाई सांस्कृतिक और खेलीय धरोहर को मिलाकर दिखाता है। इसमें भारत का ट्रैक रिकॉर्ड शानदार है और इस खेलों के लिए भारत ने 36 खेलों में प्रतिस्पर्धा करने वाले 570 एथलीटों का एक दल भेजा था। इस खेलों से न केवल एथलेटिक प्रदर्शन का वादा है, बल्कि विभिन्न एशियाई देशों के प्रतिनिधियों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और आपसी समझ के लिए एक मंच भी प्रदान करता है। यहां एकता और सहयोग का खूबसूरत पर्व मनाया जाता है, जिसमें पूरे महाद्वीप के एथलीट प्रतिस्पर्धा और एकता का जश्न मनाते हैं।

Read more

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here