Republic Day Celebration

भारत के Republic Day Celebration में हर वर्ष विश्व के शीर्ष नेताओं को एक विशेष आमंत्रण दिया जाता है। अगले वर्ष, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को 26 जनवरी को को होने वाले समारोह में आमंत्रित किया है। इस बात की पुष्टि भारत में मौजूद अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने की, यह उनके द्वितीय आमंत्रण का उल्लेखनीय मौका है।

उन्होंने यह जानकारी साझा करते हुए कहा की G-20 शिखर सम्मलेन के दौरान हुई द्विपक्षीय बैठक में पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्पति को मुख्य अथिति बनने के लिए आमंत्रित किया था।

Republic Day Celebration: दुनिया भर के नेता किए जाते हैं आमंत्रित

Republic Day Celebration के इस वर्ष में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि रहे। खेर वो बात अलग है कि कोविड-19 महामारी कि वजह से पिछले दो वर्षों में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में किसी विश्व नेता को मुख्य अथिति के तौर पे निमंत्रण नहीं दिया गया था।

जेयर बोल्सोनारो, जो उस समय ब्राजील के राष्ट्रपति थे, ने 2020 की शुरुआत में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था। इसके अतिरिक्त 2019 में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, और 2018 में सभी 10 आसियान देशों के नेताओं ने समारोह में भाग लेकर Republic Day Celebration की शोभा बड़ाई थी। शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने 2017 में मुख्य अतिथि के रूप में Republic Day Celebration में भाग लिया, जबकि पूर्व फ्रांसीसी राष्ट्रपति ओलांद ने 2016 में भाग लिया था।

Read also: US President Joe Biden India’s Visit

Republic Day Celebration में भारत के प्रमुख अतिथि के रूप में आमंत्रित होने का यह परंपरागत आयोजन विश्व के नेताओं के बीच संवाद और सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है। पिछले वर्षों में Republic Day Celebration में भाग लेने वाले नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे शामिल हैं।

Republic Day Celebration: एक अवसर और राष्ट्र के बीच संवाद

यह समारोह एक अवसर प्रदान करता है जहाँ विभिन्न देशों के नेता एक साथ आकर विभिन्न राष्ट्रों के बीच संवाद और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। इसके अलावा, यह उन्हें विश्व के अन्य नेताओं के साथ भारत के सांस्कृतिक और राजनीतिक धरोहर का एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है।

अब देखा जा रहा है कि क्या बाइडेन इस आमंत्रण को स्वीकार करेंगे और भारत दौरा करेंगे। इसके अलावा, आने वाले वर्ष में क्या क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत का चयन होगा, यह भी देखा जा रहा है।

भारत करेगा क्वाड (QUAD) शिखर सम्मेलन की मेजबानी

क्वाड (QUAD) सदस्य राष्ट्रों में भारत, अमेरिका, जापान, और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं और आने वाले वर्ष में भारत को वार्षिक क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने का अवसर मिलेगा। चर्चा है कि भारत इस अवसर का उपयोग करके विश्व के नेताओं को क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकता है।

Read more

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here