UPI ATM

भारत के वित्तीय प्रणाली में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन हुआ है, जिसका नाम है “UPI ATM”। यह नई सुविधा भारत में पहली बार पेश की गई है, और यह आपको बिना किसी डेबिट या एटीएम कार्ड के ATM से पैसा निकालने की अनुमति देता है।

नेशनल पेट्रोलियम कंपनी लिमिटेड (NPCI) के साथ साझेदारी में, भारत के लोगों को यह सेवा प्रदान करने के लिए UPI एटीएम को व्हाइट लेबल एटीएम (WLA) के रूप में लॉन्च किया गया है। जो ग्राहक इस एटीएम का उपयोग करते हैं वे यूपीआई ऐप का उपयोग करके करके आसानी से अपने बैंक अकाउंट में पैसे जमा कर सकते है व निकल सकते हैं।

UPI ATM कैसे काम करता है?

यूपीआई एटीएम का उपयोग करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर यूपीआई ऐप का उपयोग करना होगा। आपको सिर्फ एक टच पैनल पर टैप करना होगा, और फिर आपको कैश रकम का चयन करना होगा। इसके बाद, एक क्यूआर कोड आएगा, जिसे आपको स्कैन करना होगा। आपको अपने बैंक अकाउंट को चुनकर पुष्टि करनी होगी, और फिर आपको अपना UPI पिन दर्ज करना होगा। इसके बाद, आपके खाते से पैसा निकल जाएगा।

Read also: Adani Hindenburg Issue

UPI ATM के फायदे

कार्ड स्किमिंग की रोकथाम: यह सुविधा आपको कार्ड स्किमिंग जैसे वित्तीय धोखाधड़ी से बचाने में मदद कर सकती है।

  • मल्टीपल अकाउंट से पेमेंट: UPI ATM आपको मल्टीपल बैंक अकाउंट से यूपीआई ऐप के जरिए पेमेंट करने की सुविधा देता है, जो वित्तीय संचालन को आसान बना देता है।
  • फ्रॉड परिवर्तन: इस सुविधा से नॉन-बैंकिंग संस्थाओं की ओर से संचालित होगा, और इसके साथ ही वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने का एक सकारात्मक उपाय भी हो सकता है।

यूपीआई एटीएम एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर बनाया गया है और यह बहुत सारे एटीएम स्थानों पर उपलब्ध है, जो कैश जमा भी करते हैं।

इस नई सुविधा के माध्यम से, भारतीय लोग अब और भी आसानी से पैसा निकाल सकते हैं, और वित्तीय संचालन में और भी अधिक डिजिटलीकरण हो सकता है।

इस तरह, UPI ATM ने भारतीय वित्तीय प्रणाली को एक नई दिशा में बदल दिया है और लोगों को अधिक वित्तीय स्वतंत्रता और सुरक्षा प्रदान कर रहा है।

यह नई सुविधा आपके लिए किसी भी डेबिट या क्रेडिट कार्ड के बिना ATM से पैसा निकालने का एक और तरीका हो सकता है, जिससे आपका वित्तीय जीवन आसान हो सकता है।

इस नई सुविधा के साथ, आप अब बिना किसी हस्सल के ATM से पैसा निकाल सकते हैं, और अपने वित्तीय लेन-देन को सुरक्षित रूप से कर सकते हैं।

Read more

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here