Baal Aadhaar Card

Baal Aadhaar Card : देश में आधार कार्ड (Aadhaar Card Update) सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन गया है। सरकारी से लेकर प्राइवेट काम तक हर जगह इसकी जरूरत पड़ती है। ऐसे में UIDAI ने एक बेहद ही महत्वपूर्ण घोषणा (What is Blue Aadhaar Card) की है जिसमें बताया गया है कि (Baal Aadhaar Card) अब आप न्यूबॉर्न बेबी (New Born Baby Aadhaar) यानि जन्म के साथ ही बच्चे का (Baal Aadhaar Card Kaise Banwaye) आधार बनवा सकते हैं।

इसके लिए आपको केवल दो डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी। अगर आपके घर में भी किसी बच्चे का जन्म हुआ है तो यहां जानें उसका आधार कार्ड (Aadhar Card Making Process) बनवाने का प्रोसेस।

Baal Aadhaar Card : मात्र इन दो डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी

न्यू बॉर्न बेबी का आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनवाने के लिए आपको ज्यादा (What is Blue Aadhaar Card) झंझट में पड़ने की जरूरत नहीं है। UIDAI ने घोषणा की है कि इसके लिए आपको केवल दो डॉक्यूमेंट्स चाहिए। चाइल्ड बर्थ सर्टिफिकेट (Child Birth Certificate) और सरकारी हॉस्पिटल की डिस्चार्ज स्लिप (Government Hospital Discharge Slip) या चाहिए पैरेंट्स (Aadhar card of parents) का आधार कार्ड।

आपको बता दें कि आप 5 से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं और बच्चों को ब्लू आधार कार्ड (Blue Aadhaar Card) दिया जाता है। बच्चों के आधार में बायोमेट्रिक अपडेट नहीं होता। 5 साल से अधिक (Aadhaar Card Online Update) उम्र होने के बाद ही आप अपने बच्चे के ब्लू आधार (Blue Aadhaar Card Kaise Banwaye) में बायोमेट्रिक अपडेट करा सकते हैं। जिसके बाद बच्चे को नया (Baal Aadhaar Card Kya Hai) आधार कार्ड मिल जाएगा।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here