Benefits Of Lemon And Ginger In Hindi

Benefits Of Lemon And Ginger In Hindi : आजकल की भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में  किसी को ग्रीन टी पसंद है तो किसी को एकदम कड़क चाय या फिर नींबू वाली चाय। आज के समय में सुबह-सुबह उठते ही सबसे पहले चाय की जरूरत होती।

ADVERTISEMENT

 Benefits Of Lemon And Ginger In Hindi

चाय के कई प्रकार हैं जैसे ग्रीन टी, अदरक की चाय, लेमन ग्रास की चाय नींबू वाली चाय। इन सबके अपने-अपने फायदे हैं जो हमारी सेहत से जुड़े हुए हैं। आपको बता दें कि नींबू और अदरक की चाय पीने से शरीर को कई सारे लाभ मिलते हैं।

Benefits Of Lemon And Ginger In Hindi : ये हैं नींबू और अदरक के लाभ 

नींबू के पोषक तत्व (Lemon Nutrients)

नींबू में विटामिन सी (vitamin C), बी6, पॉलीफेनॉल, टेरपीन, नैरिंगिन, हिस्पेरिडिन, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम (magnesium), कैल्शियम और फाइबर (calcium and fiber) पाए जाते हैं।

अदरक के पोषक तत्व (Nutrients of Ginger)

अदरक में कुछ जरुरी ऑयल, बिसाबोलिन, जिंजरोल जैसे न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) पाए जाते हैं। इन न्यूट्रिएंट्स की मदद से आप आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं।

वजन कम (Lemon and ginger are beneficial for weight loss)

वजन घटाने के लिए अदरक और नींबू दोनों ही बेहतर नेचुरल घरेलू तरीके हैं। वैज्ञानिकों द्वारा कई रिसर्च में खुलासा किया गया है कि, नाश्ते के बाद अदरक का पानी पीने से सेटिस्फेक्शन लेवल (Satisfaction Level) अधिक होते है। इससे वजन कम करने में मदद मिलता है। वहीं, नींबू में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट (Polyphenol Antioxidants) मोटापा यानि ओबेसिटी कम करने में काफी सहायक है।

 Benefits Of Lemon And Ginger In Hindi

इम्यून सिस्टम (Immune system) हमारे बॉडी को रोगों से लड़ने की शक्ति देती है। अदरक और नींबू का ड्रिंक पीने से हमारा रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसके साथ ही ये एक्टिव बनाए रखने में भी मददगार है। अदरक-नींबू पानी में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) मौजूद होता है जो बीमारी पैदा करने वाले फ्री रेडिकल और जीवाणुओं (Benefits Of Lemon And Ginger In Hindi) से लड़ने में हेल्प करता है।

डाइजेशन और पेट की बीमारियों में कारगर(Lemon and ginger drinks effective in digestion and stomach diseases)

पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए अदरक और नींबू बेहद ही कारगर है। इसके साथ ही डाइजेशन (Digestion), पेट में दर्द, मिचली की भी समस्या में अदरक-नींबू कारगर है।

दूर करता है माइग्रेन की समस्या (Lemon-ginger drinks remove migraine)

माइग्रेन एक बेहद ही गंभीर समस्या है। इससे निजात पाने के लिए नियमित रूप से अदरक-नींबू पानी पीना चाहिए। इससे माइग्रेन के साथ ही सिरदर्द की (Lemon-ginger drinks remove migraine) भी समस्या खत्म होती है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here