Bihar Panchayat Election Updates

Bihar Panchayat Election Updates : बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर बिहार राज्य निर्वाचन आयोग (Election Commission) की तैयारी जोरों पर है। मिली खबरों के अनुसार बता जा रहा है कि अगस्त के अंतिम सप्ताह में पहले चरण का चुनाव कराया जाएगा। इस बीच चुनाव आयोग ने कोरोना काल में चुनाव को लेकर कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनावों को लेकर सभी जिलो से 10 चरणों में चुनाव आयोजित कराने हेतु रिपोर्ट तैयार कर ली है। बता दें कि चुनाव आयोग 10 चरणों में चुनावी कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक आयोजित कराने की तैयारियों में जुट गया है।

ADVERTISEMENT

Bihar Panchayat Election Updates : 10 चरणों में चुनावी कार्यक्रम होंगे 

राज्य चुनाव आयोग के हवाले से मिल रही खबरों के अनुसार अक्तूबर-नवंबर महीने तक के सभी मुख्य त्योहारों को केंद्र में रखकर मतदान की तैयारी की जा रही है। बिहार राज्य चुनाव आयोग द्वारा पंचायती राज के पदों के लिए चुनावी कार्यक्रम के तहत प्रत्येक चरण में अधिसूचना जारी होने से लेकर मतदान कराने तक के बीच न्यूनतम 25 दिनों का अंतराल निर्धारित किए जाने की प्रबल संभावना है। आयोग के मुताबिक न्यूनतम 850 मतदाताओं पर एक मतदान केंद्र का गठन किया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बार त्रिस्तरीय पंचायत के छह पदों पर नामांकन पत्र दाखिल करने वाले प्रत्याशियों को ऑनलाइन नामांकन पत्र दाखिल करने की सुविधा प्रदान की है। 

आयोग ने कहा है कि प्रत्येक मतदान केंद्रों पर कोविड मापदन्डों के अनुरूप थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। बुखार की स्थिति स्पष्ट हो जाने पर उन मतदाताओं को अंतिम घंटे में मतदान करने का मौका मिलेगा। गौरतलब है कि 2016 में गठित त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था और ग्राम कचहरी को बीते 15 जून को भंग कर दिया गया था।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here