Bihar Teacher Vacancy News

Bihar Teacher Vacancy News : बिहार में शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। अब बिहार में होने वाले शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया में नेपाल के शैक्षणिक प्रमाण पत्र (Educational Certificate) भी मान्य होंगे। बिहार शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) ने इस आशय का आदेश मंगलवार को जारी कर दिया है।

शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज की ओर से जारी किए गए इस आदेश में कहा गया है कि शिक्षक नियोजन (Bihar Teacher Recruitment News) के लिए पात्र अभ्यर्थी अगर भारत का निवासी है और उसने नेपाल के किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान (Recognized Educational Institution) से मैट्रिक की परीक्षा पास की है तो उसका प्रमाण पत्र भी मान्य होंगे।

Bihar Teacher Vacancy News : बिहार शिक्षा विभाग का शिक्षकों के नियोजन को लेकर बड़ा फैसला

शिक्षा विभाग के मुताबिक नेपाल से पास किए मैट्रिक प्रमाण पत्र (Matriculation Certificate) के आधार पर उस अभ्यर्थी ने केंद्र और बिहार एवं अन्य किसी राज्य के स्वीकृत और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों/बोर्ड से स्नातक/शिक्षण प्रशिक्षण एवं शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की हो तो ऐसे अभ्यर्थी शिक्षक नियोजन (Bihar Education Department Latest Updates) के लिए पात्र होंगे।

ऐसे अभ्यर्थी यदि शिक्षक पद के लिए चयनित या नियुक्त होते हैं तो उनके अन्य शैक्षणिक और प्रशैक्षिक प्रमाण पत्रों (Academic Certificates) के साथ नेपाल से प्राप्त शैक्षणिक प्रमाण पत्र (Bihar Teacher Vacancy News) के सत्यापन के उपरांत ही वेतन भुगतान की कार्यवाही की जायेगी।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here