चीन ने अपने अन्तरिक्ष यान तीन शेनझोउ-12 के द्वारा तीन अंतरिक्ष यात्रियों को अपने निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना कर दिया जहां वे अभी से तीन महीने तक रहेंगे। पिछले पांच साल में चीन का यह पहला मिशन है जिसमें उसने अपने अन्तरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा है। ये सभी अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष यान ‘शेनझोउ-12’ में सवार हैं, जिसे नार्थ-वेस्ट जियुक्वान लाँचिंग सेंटर से सुबह नौ बजकर 22 मिनट के कुछ देर बाद प्रक्षेपित किया गया।

ADVERTISEMENT

इस यान को लॉन्ग मार्च-2एफ (LONG MARCH-2F) रॉकेट के जरिए अन्तरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया। आपको बता दें कि ये तीन यात्री निए हैशेंग, लियु बोमिंग और तांग होंग्बो हैं। यह पहला चीनी मिशन है जिसमे अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण के दौरान इंसानों को अन्तरिक्ष में भेजा गया है। चीनी स्पेस एजेंसी द्वारा दिए गये जानकारी के मुताबिक चीनी अंतरिक्ष स्टेशन के साल 2022 के अंत तक तैयार होने की संभावना है। गौरतलब है कि चीन निरंतर अन्तरिक्ष में अपनी मौजूदगी मजबूत करने पर बल देता आ रहा है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here