Corona Virus 3rd Wave

Corona Virus 3rd Wave : राष्ट्रीय संस्थान एसबीआई रिसर्च (SBI Research) के हवाले से प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अगस्त महीने में कोविड की तीसरी लहर (corona virus third wave) आने की प्रबल संभावना है और यह सितंबर माह में अपने चरम पर होगी। कोविड -19 : द रेस टू फिनिशिंग लाइन (Covid-19 : The Race to the Finishing Line) नाम से प्रकाशित इस रिपोर्ट में ये खुलासा किया गया है कि भारत में दूसरी लहर 7 मई को चरम पर थी। भारत में दूसरी लहर अप्रैल महीने में आई थी और मई में चरम पर थी, जिससे दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल और अन्य राज्यों में हजारों जानें गयी और लाखों परिवार प्रभावित हुए।

Corona Virus 3rd Wave

आगे इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर वर्तमान आंकड़ों पर गौर किया जाए, तो भारत में जुलाई माह के दूसरे सप्ताह के आसपास लगभग रोजाना कोरोना संक्रमण के 10,000 नए मामले आ सकते हैं। वहीं अगस्त महीने के दूसरे पखवाड़े तक कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने शुरू हो सकते हैं। एसबीआई शोध (SBI Research) रिपोर्ट में कहा है कि 21 अगस्त के बाद से Corona Virus Third Wave अप्रत्याशित रूप से बढ़ने लगेगी। संस्थान ने सरकार को चेताते हुए आगाह किया है ताकि पहले से ठोस कदम उठाया जाए और इस जोखिम को कम किया जाए। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अगस्त में कोरोना वायरस की तीसरी लहर आएगी और सितंबर में यह चरम पर होगी।

Corona Virus 3rd Wave : अगस्त माह में संभावित, सितम्बर में चरम पर होगी

ग्लोबल आंकड़ों से ये खुलासा हुआ है कि औसतन तीसरी लहर के पीक मामले दूसरी लहर के समय के पीक मामलों के लगभग 1.7 गुना होते हैं। हालांकि पिछले रिकॉर्ड को देखा जाए तो कम से कम एक महीने बाद Corona Virus Third Wave के गम्भीर परिणाम 21 अगस्त से देखे जा सकते हैं। आपको बता दें कि देश में बीते चौबीस घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में 39,796 नये मामले सामने आने के बाद इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आए व्यक्तियों की कुल संख्या बढ़कर 3,05,85,229 हो गई जबकि 723 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,02,728 पर पहुंच गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार की सुबह आठ बजे तक नये अपडेट किए गए डाटा के मुताबिक देश में इलाजरत मरीजों की संख्या और घटकर 4,82,071 हो गई है। यह कुल संक्रमण का 1.58 प्रतिशत है, जबकि इस संक्रमण से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर बढ़कर 97.11 प्रतिशत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में इलाजरत मामलों की संख्या 3,279 घटी है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here