Diet To Control High Blood Pressure

Diet To Control High Blood Pressure : आजकल की व्यस्त एवं भागदौड़ वाली दिनचर्या और गलत खान-पान की वजह से अधिकतर लोग किसी न किसी बीमारी के शिकार हो रहे हैं। एक ऐसी समस्या जो आजकल सामान्य हो गयी है, वो हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की बीमारी है। अगर समय रहते इसपर ध्यान ना दिया जाए तो, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी गंभीर और खतरनाक साबित हो सकती है।

Diet To Control High Blood Pressure

क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी कई और अन्य बीमारियों के होने की संभावना को बढ़ा देती है। इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए पौष्टिक आहारों का सेवन करना चाहिए।

Diet To Control High Blood Pressure

लेकिन ज्यादातर लोगों को ये मालूम ही नही है कि ब्लड प्रेशर हाई होने पर किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का नहीं करना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर क्या खाएं और क्या न खाएं।

Diet To Control High Blood Pressure : हाई ब्लड प्रेशर में ये खाएं 

  1. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर डाइट में हरी एवं पत्तेदार सब्जियों (Vegetables) को शामिल करना चाहिए।
  2. हाई ब्लड प्रेशर में दलिया (Daliya) का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है।
  3. हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को लहसुन (Garlic) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है।
  4.  हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए मसालों (spices) का सेवन काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। आप धनिया, जीरा, मेथी और अजवाइन जैसे मसालों का सेवन कर सकते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखते हैं।
  5. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फलों (Fruits) का सेवन लाभदायक साबित होता है।
  6. अलसी के बीज (Flaxseeds) भी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी सहायक है।

Diet To Control High Blood Pressure : क्या नही खाना चाहिए 

  1. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर ज्यादा सोडियम (Sodium) वाली खाद्य पदार्थ से दूर रहें, क्योंकि हाई सोडियम वाली खाद्य पदार्थ का सेवन करने से ब्लड प्रेशर काफी तेजी से बढ़ता है।
  2. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure Kaise Control Karein) की समस्या होती है, उन लोगों को नमक (Salt) का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। या हो सके तो लो सोडियम नमक का प्रयोग करना चाहिए।
  3. हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को ज्यादा मसालेदार और ऑयली फूड (Spicy and oily food) वाले चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।
  4. जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी होती है, उनको ज्यादा मात्रा में चीनी (Sugar) का सेवन नहीं करना चाहिए।
  5. हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को फास्ट फूड (Fast Food) और पैक्ड फूड (Packed Food) का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि, इससे ब्लड प्रेशर काफी तेजी से बढ़ता है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here