SEO क्या है और यह Blog और Content Writing के लिए क्यूँ जरुरी है? ये प्रशन अक्सर बहुत से नए Bloggers एवं Content Writers को बहुत परेशान करता है। आज के इस Digital World में अगर आप लोगों के बीच अपनी एक पहचान बनाना चाहते हैं तो इन्टरनेट (Internet) के द्वारा Online ही वो एकमात्र रास्ता है जहाँ आप एक साथ अनगिनत लोगों के सामने अपनी मौजूदगी दर्ज़ करा सकते हैं। Digital World के मंच पर आप चाहें तो खुद एक विडियो क्रिअटर (Video Creator) बन कर अपने Video के द्वारा लोगों तक पंहुच सकते हैं या फिर अपने Contents के द्वारा अनगिनत लोगों तक अपनी बात पंहुचा सकते हैं। लेकिन ये कार्य (WORK) इतना आसन नही है, ना ही इतना कठिन है। बस कुछ स्टेप्स (Steps) आपको फॉलो (Follow) करने हैं। लोगों की नज़र में आने और अपनी पहचान बनाने के लिए आपको Search Engines जैसे गूगल (Google) या अन्य सर्च इंजन के First Pages Result में आना होगा क्योंकि यही वो Pages हैं जिन्हें Visitors ज्यादा तवज्जो देने के साथ-साथ पसंद (Like) करते हैं और (भरोसा) Trust भी करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं? सर्च इंजन के First Page तक पहुँचना उतना आसान काम नहीं है क्योंकि इसके लिए आपको अपने Articles या Content का सही ढंग से Optimized यानि एसईओ (SEO) करना होगा। मतलब कि उन्हें सही तरीके से व्यवस्थित (Optimized) करना होगा ताकी  वो Search Engine में अच्छे से Rank हो सके। आज के डिजिटल युग (Digital World) में इसी प्रक्रिया को ही SEO कहते हैं। चलिए आज इस Article में आपको बताते हैं कि SEO किसे कहते हैं (What is SEO in Hindi) और इसे कैसे अच्छी तरह से करें?  इस विषय में बेहतर तरीके से समझेंगे और जानकारी प्राप्त करेंगे। क्या आपको पता है कि SEO का फुल फॉर्म क्या है? चलिए बताते हैं-SEO का फुल फॉर्म होता है Search Engine Optimization, एसईओ को हिंदी में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहते हैं।

अगर आसन शब्दों में कहें तो Blogging या Content Writing की रीढ़ (Backbone) है एसईओ (SEO)। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आप चाहे कितनी भी अच्छी गुणवत्ता (High Quality) वाली लेख (Article) क्यूँ ना लिख लें लेकिन अगर आपकी Article ठीक तरीके से सर्च इंजन में Rank नहीं हुई है तो उसमें Traffic आने की संभावनाएं न के बराबर होती है। ऐसे में लेखक (Writers Or Content Writer) का सारा मेहनत पानी में चला जाता है। इसलिए अगर आप Blogging या Content Writing को लेकर Serious हैं और इस क्षेत्र में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं तब तो आपको SEO Tutorial के बारे में जानकारी अवश्य ही रखनी चाहिए क्यूंकि ये नॉलेज बाद में आपके बहुत काम में आने वाली हैं। एसईओ (SEO) का वैसे कोई Fix Rule नहीं होता है बल्कि ये कुछ Google Algorithms के ऊपर आधारित हैं और जो लगातार बदलता ही रहता है।

SEO एक ऐसी प्रक्रिया है और जो समय के साथ-साथ और जरुरत के हिसाब से बदलता रहता है। लेकिन फिर भी आपको आज हम बताते हैं कि Google SEO Guide के कुछ Basic Fundamentals हैं जो कि हमेशा समान होते हैं। ऐसे में ये महत्वपूर्ण है कि Bloggers और Content Writer हमेशा अपने आपको नये एसईओ (SEO) तकनीक के बारे में Updated रखें। इससे फायदा ये होगा कि आपको Digital World में चल रहे New Trends के बारे में सभी जरुरी जानकारियां होगी जिससे कि आप भी अपने Articles में जरुरी चेंज ला सकते हैं जो कि बाद में आपकी वेबसाइट (Website) या ब्लॉग (Blog) को Rank करने में मदद करेंगी।

जब हम Google में जाकर कुछ भी Keyword Type कर Search करते हैं तो उस Keyword से Related जितने भी रिजल्ट (Result) या Contents होते हैं, वो आपको Google कुछ ही सेकंड में दिखा देता है। ये Contents या Result जो हमे नज़र आते हैं वो सभी अलग-अलग Website या Blog से मिले नतीजे होते हैं। जो परिणाम (Result) हमे सबसे Top में दिखाई देता है; इसका मतलब ये है कि वो Website या Blog, Google Search Engine में No.1 Rank पर है। तभी उसने सबसे ऊपर अपनी जगह बना रखी है। No.1 पर रहने का मतलब ये है कि उस Blog या Website में SEO का बहुत अच्छी तरीके से इस्तेमाल किया गया है, जिससे कि उस वेबसाइट या ब्लॉग पर ज्यादा संख्या में Visitors आते है और इसी वजह से वो Blog और वेबसाइट गूगल की रैंकिंग में मौजूद है।

SEO हमारे Website या Blog को Google में No.1 rank पर लाने के लिए महत्वपूर्ण मदद प्रदान करता है। ये एक ऐसी तकनीक है जो आपके Website या Blog को Search Engine के Search Result में सबसे ऊपर रख उसमे Visitors की संख्या को बढाती है। अगर आपका Blog या Website, Search Result में सबसे ऊपर हो तो Internet User सबसे पहले आपके Website में ही Visit करेंगे जिससे कि आपके Site या Blog ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा Traffic होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है और आपकी आमदनी (Income) भी अच्छी-खासी होने लगती है। अपने Blog या Website पर Organic Traffic बढ़ाने के लिए SEO का अच्छी तरह से इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है।

चलिए अब अगले भाग में आपको बताएँगे कि SEO, Blog या Website के लिए क्यों जरुरी है?

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here