आज यानि सोमवार को भारत ने अग्नि प्राइम मिसाइल (Agni Prime Missile) का सफलता पूर्वक परीक्षण किया। यह परीक्षण ओडिशा तट से किया गया। यह मिसाइल 2000 किमी तक अपने लक्ष्य को बिना चुके भेद सकती है। यह अपनी श्रेणी की मिसाइलों की तुलना में काफी हल्की और छोटी है, लेकिन इसकी मारक क्षमता बेजोड़ एवं शानदार है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (Defense Research and Development Organization) के अधिकारियों ने बताया कि, इस नई मिसाइल में कई नई एवं उन्नत किस्म की प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है।

ADVERTISEMENT

बता दें कि इससे पहले भारत पहले ही अग्नि श्रेणी कई मिसाइलें सेना में शामिल कर चुका है। डीआरडीओ (DRDO) ने कहा कि अग्नि-प्राइम मिसाइल, अग्नि सीरीज (Agni Series) का ही एक उन्नत संस्करण है और 1000 से 2000 किमी के बीच की क्षमता वाली मिसाइल है। अधिकारियों ने कहा कि भारत ने सोमवार को ओडिशा के तट पर अग्नि-प्राइम के नाम से जानी जाने वाली अग्नि श्रृंखला में एक नई मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here