DU Admission 2021

DU Admission 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और कई राज्य बोर्डों के 12वीं के परिणाम घोषित होने के साथ ही छात्रों ने उच्च अध्ययन में विकल्प तलाशना शुरू कर दिया है। उपलब्ध सभी विभिन्न विकल्पों में से, दिल्ली विश्वविद्यालय को अपने प्रतिष्ठित कॉलेजों और छात्र समुदायों के बीच लोकप्रियता के कारण प्रवेश पाने के लिए सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी स्थानों में से एक माना जाता है।

ADVERTISEMENT

दिल्ली विश्वविद्यालय यूजी मेरिट (Delhi University UG Merit) आधारित प्रवेश के लिए डीयू प्रवेश प्रक्रिया (DU Admission Process) 2 अगस्त से शुरू करेगा और पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 अगस्त होगी। पहले दौर के लिए डीयू कट ऑफ 2021 7 से 10 सितंबर के बीच जारी किया जाएगा। डीयू कट ऑफ कक्षा 12 वीं की परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया जाता है। कुछ लोकप्रिय कार्यक्रमों और कॉलेजों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय की कट ऑफ 100% तक जाती है।

DU Admission 2021 : डीयू बेस्ट ऑफ फोर (Best of Four) कैलकुलेशन

बेस्ट ऑफ फोर वह गणना है जो डीयू कट ऑफ लिस्ट तैयार करने में मदद करती है। इस साल, सीबीएसई बोर्ड ने प्री बोर्ड, मिड-टर्म परीक्षा और यूनिट टेस्ट के आधार पर 40% अंक, कक्षा 11 वीं के अंतिम परीक्षा के अंकों के आधार पर 30% अंक और शेष 30% अंकों के आधार पर मूल्यांकन मानदंड का उपयोग करते हुए कक्षा 12 के परिणामों की घोषणा की है। कक्षा 10 के तीन अंकों में से सर्वश्रेष्ठ। दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) को मिलने वाले अधिकांश आवेदन (CBSE) बोर्ड से संबंधित छात्रों से आते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने पहले घोषणा की थी कि डीयू यूजी प्रवेश योग्यता के आधार पर किया जाएगा और डीयू कटऑफ की गणना पिछले अभ्यास के अनुसार की जाएगी। डीयू में बेस्ट ऑफ फोर कैलकुलेशन (Best of Four Calculation) में, विश्वविद्यालय 4 विषयों के कुल प्रतिशत पर विचार करता है जिसमें उन्होंने कक्षा 12 की परीक्षा में सबसे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, जिसमें एक प्रासंगिक विषय, एक भाषा विषय और दो List A विषय शामिल हैं।

DU Admission 2021 : दिल्ली विश्वविद्यालय के पिछले साल कट ऑफ ट्रेंड्स

दिल्ली विश्वविद्यालय कटऑफ, न्यूनतम योग्यता अंक (Minimum qualifying marks) है जिस पर छात्र डीयू कॉलेजों में प्रवेश के लिए पात्र हो जाते हैं। जो उम्मीदवार दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में प्रवेश लेना चाहते हैं, उन्हें न्यूनतम योग्यता अंकों के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए, जिस पर उन्हें अपने वांछित कॉलेजों और कार्यक्रमों में प्रवेश मिल सकता है। DU Cutoff Trend DU, कटऑफ 2020 के क्लोजिंग मार्क्स के आधार पर तैयार किया जाता है। DU के उम्मीदवारों को दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुछ लोकप्रिय कॉलेजों के लिए DU के पिछले साल का कट ऑफ ट्रेंड 93% से 98% के बीच रहा था।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here