फ्रेंच ओपन 2021 : सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाडी नोवाक जोकोविच ने फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम के निर्णायक मुकाबले में ग्रीस के 22 वर्षीय स्टेफानोस सिटसिपास को हराकर अपने कैरियर का दूसरा फ्रेंच ओपन खिताब अपने नाम किया। वर्तमान में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच ने दो सेट से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को पांच सेट तक चले निर्णायक मुकाबले में हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष वर्ग के एकल का दूसरा और कुल 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता। वहीँ पांचवें नंबर के खिलाडी सिटसिपास ने पहले दो सेट 7-6, 6-2 से जीतकर इस खिताबी मुकाबले की शानदार शुरुआत की लेकिन शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच ने अगले दो सेट 6-3, 6-2 से जीतकर मुकाबले को अंतिम पांचवें और निर्णायक सेट में लेकर चले गये।

ADVERTISEMENT

निर्णायक दौर में नंबर एक खिलाडी जोकोविच ने तीसरे सेट में सिटसिपास की सर्विस तोड़कर बढ़त बनाई और फिर इसे अंतिम दौर तक कायम रखते हुए 6-4 से सेट अपने नाम करते हुए मैच और दूसरी बार फ्रेंच ओपन खिताब जीत लिया। स्टार खिलाडी जोकोविच को पांचवें सेट में भी यूनान के खिलाड़ी की सर्विस ब्रेक करने का मौका मिला था लेकिन उन्होंने इसे गंवा दिया। सर्बियाई खिलाड़ी ने इसके बाद 10वें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए जीत प्राप्त की। इसी के साथ जोकोविच ने यूनान के टेनिस स्टार सिटसिपास का यूनान का पहला ग्रैंडस्लैम चैंपियन बनने का ख्वाब भी तोड़ दिया। जोकोविच अब पूर्व नंबर एक रोजर फेडरर और रफेल नडाल के रिकॉर्ड 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने से सिर्फ एक ख़िताब दूर हैं। महज 22 वर्षीय सिटसिपास को पीठ में दर्द के कारण निर्णायक मुकाबले के दौरान तीसरे सेट के बाद कोर्ट पर ही उपचार भी कराना पड़ा।

फाइनल मुकाबले में एक अन्य दिग्गज खिलाड़ी और रोलां गैरो के बेताज बादशाह रफेल नडाल को हराने वाले जोकोविच 29वीं बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेल रहे थे जबकि ग्रीस (यूनान) के खिलाड़ी ने पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी। हलांकि जोकोविच ने शुरुआत अच्छी की थी और उनके पास पहले सेट में अपनी सर्विस पर बढ़त बनाने का मौका भी था लेकिन इसके बाद उन्होंने अगले नौ में से आठ अंक गंवा दिए और टाईब्रेकर में भी 0-4 से पिछड़ गए जिसके बाद सिटसिपास को फाइनल मुकाबले के पहले सेट को जीतने में कोई कठिनाई नहीं हुई। सिटसिपास ने दूसरे सेट में दो बार जोकोविच की सर्विस तोड़कर 2-0 की महत्वपूर्ण बढ़त बनाई लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच अगले दो सेट आसानी से जीतकर स्कोर 2-2 से बराबर करने में सफल रहे।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here