भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत अपने इस संकल्प पर कायम है कि भगोड़ों को देश वापस लाया जाए। धोखाधड़ी के मामले में वांछित मेहुल चोकसी को वापस लाने के लिये हर संभव कोशिशें जारी रखी जायेंगी, इसमें कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने डिजिटल बैठक के माध्यम से साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा, मेहुल चोकसी अभी डोमिनिका पुलिस की हिरासत में है जहां कुछ कानूनी प्रक्रियाएं की जा रही हैं। हम सारी कोशिशें जारी रखेंगे ताकि चोकसी को जल्द से जल्द भारत वापस लाया जाए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से चोकसी के भारत प्रत्यर्पण को लेकर सवाल पूछा गया था जो अभी डोमिनिका पुलिस की हिरासत में है।

ADVERTISEMENT

चोकसी हाल ही में एंटीगुआ एवं बारबूडा से भाग गया था और उसे कैरिबियाई द्वीपीय देश में कथित तौर पर अवैध रूप से घुसने के लिए 23 मई को गिरफ्तार कर लिया गया था। उसके खिलाफ डोमिनिका में कानूनी प्रक्रिया चल रही है। चोकसी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 13,500 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में वांछित है, साथ ही मुख्य अभियुक्त है। डोमिनिका के एक मजिस्ट्रेट ने भगोड़े हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी को जमानत देने से इनकार कर दिया। स्थानीय समाचार एजेंसी एवं प्रेस में यह जानकारी दी गई है। मेहुल चोकसी की बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुनवाई कर रहे डोमिनिका के एक हाई कोर्ट ने अवैध प्रवेश के आरोपों का सामना करने के लिए उसे हाई कोर्ट के मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश करने का आर्डर दिया था।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here