इस वर्ष मानसून के आगमन से पहले पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी से झुलस रहा है। आलम ये है की राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली-एनसीआर, बिहार, उत्तर प्रदेश सहित अन्य कई राज्यों में गर्म हवाओं का प्रकोप लगतार जारी है। हालांकि मानसून देश में जिस गति के साथ आगे बढ़ रहा है, उससे दिल्‍ली-एनसीआर समेत समूचे उत्‍तर भारत को गर्मी से बहुत  जल्द राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं, भारतीय मौसम विभाग ने मुंबई समेत राज्य के अन्य तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून अब पूर्वी भारत की ओर अग्रसर है। महाराष्ट्र के बाद मानसून जल्द ही दिल्ली, बिहार, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश में प्रवेश करने वाला है।

ADVERTISEMENT

मुंबई में मानसून का प्रवेश , भारी बारिश की सम्भावना 

राष्ट्रीय मौसम विभाग के अनुसार मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई जिलों में आज देर शाम या कल तक मानसून दस्तक देगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 11 जून को मानसून के महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना थी। लेकिन समुद्री विक्षोप के कारण मानसून के पहले पहुंचने से इस हफ्ते महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश की उम्मीद है। अगले कुछ दिन में मौसम के बिगड़ने की चेतावनी दी गई है। इस दौरान मुंबई में भारी बारिश हो सकती है। वहीं कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में 10 जून से भारी बारिश होने की आशंका है।

बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड सहित कई राज्यों में 13 जून तक दस्तक देगा मानसून

राष्ट्रीय मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में 11 जून के कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना जताई है, जिसकी वजह से  11 जून तक मानसून महाराष्‍ट्र के बाकी हिस्‍सों (मुंबई समेत), तेलंगाना, आंध्र प्रदेश तक पहुंच जाएगा। उसके बाद 11 से 13 जून के बीच मानसून भारत के अन्य राज्यों ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्‍तीसगढ़, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों और गुजरात तक पहुंचने की सम्भावना है।

अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर सहित इन राज्यों में होगी भारी बारिश

भारतीय राष्ट्रीय मौसम विभाग एवं स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा के उत्तरी तट, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर अत्यधिक बारिश हो सकती है। वहीं तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, विदर्भ और दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर अगले 24-48 घंटे में तेज बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश में समय से पहले आ सकता है मानसून

अरब सागर के साथ ही बंगाल की खाड़ी में जबरदस्त हलचल के चलते उत्तर प्रदेश-मध्य प्रदेश में मानसून एक सप्ताह पहले दस्तक दे सकता है। इसके तहत मानसून पूर्व की गतिविधियों में तेजी आ गई है।

राजधानी दिल्‍ली एवं एनसीआर को अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्‍ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र को गर्मी से राहत मिलने में देरी हो सकती है। विभाग ने कहा है कि 11 जून तक आसमान साफ रहने के साथ-साथ 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। इस दौरान अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक पहुंच सकता है जबकि न्‍यूनतम तापमान 26-28 डिग्री के बीच रहेगा। 13 जून से मौसम में परिवर्तन की अधिक संभावना है। मौसम विभाग ने 13 और 14 जून को गरज के साथ भारी बारिश का अनुमान लगाया है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here