क्या आपको मालूम है Instagram पर 800 मिलियन से अधिक Monthly Active Users हैं, और इनके बीच अपने प्रोफाइल की जगह बनाना आंभव सा लगता है। पर क्या आप जानते हैं इन सबके बीच अपने प्रोफाइल को Noticeable बनाना अभी भी संभव है। इसके लिए आज हम आपको 5 ट्रिक्स बताने जा रहे हैं और ये निश्चित ही आपकी मदद करेंगे लेकिन इसके लिए आपको बहुत मेहनत और प्रयास करने की आवश्यकता होगी, लेकिन परिणाम भी आपको मिलेगा। ऐसा करने से आपके Instagram Account को अलग दिखाने और Targeted Audience प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

क्या आप Instagram पर सफल होने के लिए तैयार हैं?

Attractive Bio बनाएं, Interesting पोस्ट्स डालें, रेगुलर पोस्ट करें, टॉप हैशटैग की पहचान करें और अपने Followers और Targeted Audience के साथ जुड़ें

Attractive Bio

कुछ भी करने से पहले,अपने अकाउंट को पब्लिक रखें ताकि जो आपसे जुड़ना चाहते हैं वो सही तरीके से आपको जान पाएं। इसके बाद आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका इंस्टाग्राम बायो आकर्षक और दिलचस्प है। यह आपके दर्शकों को यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि आप कौन हैं, आप क्या करते हैं और इसमें स्पष्ट कॉल-टू-एक्शन शामिल है। इंस्टाग्राम की सफलता के लिए यह बेहद जरूरी है। यदि आपके प्रोफाइल की पहली झलक से आपके Audience ये समझ जाएंगे कि को आपके जैसे ही किसी को फॉलो करना चाहते हैं तो वो आपके साथ स्वत Engage होंगे इसलिए कम शब्दों और दिलचस्प बायो लिखें।

Interesting पोस्ट्स

अब आपके पास अपने अकाउंट के लिए एक गुणवत्ता वाला Instagram है, और इससे आपके Audience को ये Clear होगा कि आपकी विशेषता किस चीज में है इसलिए अग्ला कदम होगा अपने पोस्ट्स के Niche को Importance देने । यदि आप कम या खराब गुणवत्ता वाले उबाऊ पोस्ट्स डालेंगे तो यह वास्तव में बेकार है और इससे आपको कभी सफलता नहीं मिलेगी। बहुत सारे शब्द और उनका कोई अर्थ नहीं निकलने से आपके दर्शकों को आपमें इंट्रेस्ट नहीं रहेगा, तो Instagram की सफलता की उम्मीद न करें। अपने पोस्ट की क्वालिटी से समझौता न करें।

Regular पोस्ट करें

नियमित रूप से पोस्ट करना Instagram की सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। इसके लिए आपको बहुत Active रहने की आवश्यकता है। एक सर्वे के अनुसार आप जितने ज्यादा एक्टिव रहेंगे Instagram आपको उतना अधिक स्वीकारता है। आदर्श रूप से, आपको दिन में कम से कम एक बार पोस्ट करना चाहिए। यदि आप इससे अधिक पोस्ट कर सकते हैं, तो दिन में 2-3 बार आप कर सकते हैं इससे आपको अपने फॉलोअर्स बीच अधिक पहुंच और उनसे जुड़ाव मिलेगा, और ये विशेष रूप से आपके खाते को विकसित करने के लिए काफी मददगार होगा।

टॉप हैशटैग की पहचान करें

सभी सोशल मीडिया पर #Hashtags बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और यह Instagram पर भी लागू होता है। टॉप Trending Hashtags की पहचान करें जो आपके Niche से रिलेटेड हो और इन्हें अपने पोस्ट्स में इस्तेमाल करें। यदि आप अपने Audience को यह दिखा पाने में सफल हो जाते हैं कि आपके प्रोफ़ाइल के पीछे एक वास्तविक इंसान हैं और जो नियमित रूप से अपने फॉलोअर्स और Audience की टिप्पणियों और (Direct Message)संदेशों का सक्रिय रूप से जवाब देते हैं तो वे आपके साथ एक प्रकार। का जुड़ाव महसूस करते हैं और इससे आपके Followers बढ़ने में काफी मदद मिलती है।

ये कुछ छोटे-छोटे लेकिन बहुत फायदेमंद ट्रिक्स हैं जिनका इस्तेमाल आप सही ढंग से और ईमानदारी से करेंगे तो निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here