गुजरात का कच्छ शहर शुक्रवार को दोपहर में आए 4.2 तीव्रता वाले भूकंप (Gujarat Earthquake) से हिल गया। राष्ट्रीय भूकंप अनुसंधान संस्थान (ISR) के मुताबिक, दोपहर 3.45 बजे आए भूकंप का केंद्र भचाऊ के नार्थ-वेस्ट में 11 किमी दूर उत्तर दिशा में बांधल के पास था और इसकी गहराई 26.8 किमी थी। कच्छ के अलावा भुज जैसे शहर में भी भूकम्प के झटके महसूस किए गए, जहां लोग घबरा कर अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। जिला अधिकारियों के हवाले से खबर मिली है कि सभी लोग सुरक्षित हैं, किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई समाचार नहीं है।

गुजरात राज्य आपदा प्रबंधन अधिकारियों के मुताबिक, कच्छ बहुत उच्च जोखिम वाले भूकंपीय क्षेत्र (HIGH RISK ZONE) में स्थित है। हलांकि, भूकंप के झटके से सहमे लोगों में डर का माहौल है। इससे पहले पूर्वोत्तर भारत में गुरुवार देर रात से लेकर शुक्रवार सुबह तक भूकंप के तीन झटके महसूस किए गए। राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार देर रात 2 बजकर चार मिनट पर 4.1 की तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र सोनितपुर जिले में 22 किलोमीटर की गहराई पर था। आधिकारिक सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक कहीं से भी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

 

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here