Charanjit Singh

Charanjit Singh : भारत को दो ओलंपिक पदक (Olympic Medals)  दिलाने वाले हॉकी के दिग्‍गज खिलाडी चरणजीत सिंह (Charanjit singh) का गुरुवार को 92 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्‍हें भारत सरकार (Indian government) द्वारा पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। श्री सिंह ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के ऊना जिले में स्थित अपने निवास पर अंतिम सांस ली।

20 नवंबर 1929 को जन्मे चरणजीत सिंह उस टीम का हिस्‍सा थे जिसने साल 1960 के रोम ओलंपिक (Rome Olympics) में रजत पदक (Silver Medal) जीता था। फिर 1964 के टोक्‍यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के फाइनल में हराकर उनकी टीम ने स्‍वर्ण पदक (Gold Medal) अपने नाम किया।

Charanjit Singh : हॉकी इंडिया (Hockey India) ने जताया गहरा शोक

हॉकी इंडिया ने महान चरणजीत सिंह (Charanjit singh) के निधन पर शोक व्यक्त किया। एसोसिएशन (Hockey India) ने कहा, जब हॉकी इंडिया ने टोक्यो ओलंपिक खेलों 2020 की अगुवाई में फ्लैशबैक सीरीज (Flashback Series) के लिए जून 2021 में लीजेंड का साक्षात्कार लिया था, तो उन्होंने 1964 में टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के दौरान पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ फाइनल को याद किया था। उन्होंने याद करते हुए कहा था उस समय दोनों टीमों को सबसे मजबूत टीमों में से एक माना जाता था और हमने उनके खिलाफ एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण साहस दिखाया था।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here