देश में कोरोना संक्रमण अब धीरे-धीरे काबू में आता दिख रहा है। इसके साथ ही कई राज्यों ने जिन-जिन क्षेत्रों में कोरोना के मामले कम आ रहे हैं वहां अनलॉक की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से शुरू कर दी है। बिहार में भी अब लोगों को जल्द ही लॉकडाउन से राहत मिलने की पूरी सम्भावना है। बिहार में लॉकडाउन की डेडलाइन इस 8 जून को समाप्त हो रही है और इसके साथ ही कोरोना के मामले भी अब लगातार कम हो रहे हैं। ऐसे में अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी राज्य में अनलॉक की प्रक्रिया शुरुआत करने की घोषणा कर सकते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी जिले के जिलाधिकारियों से सलाह ली है और ये रणनीति बनाई गई है कि बिहार में 8 जून के बाद लॉकडाउन की अवधि बढ़ाना सही नहीं है।

हालांंकि सभी जिले के जिलाधिकारियों को सख्ती बरतने का अधिकार दिया जाएगा और जिलाधिकारी संक्रमण की स्थिति को देखते हुए अपने इलाके में सख्ती बरतने के साथ धारा 144 के साथ लॉकडाउन जैसा नियम लागू कर सकेंगे। सोमवार को कोरोना क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में हो सकता है ऐलान। कल यानी सोमवार को बिहार में कोरोना क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होने वाली है। माना जा रहा है कि कल होने वाली इस बैठक में ये निर्णय हो जाएगा कि बिहार में फ़िलहाल अनलॉक लागू होगा या नहीं, या लॉकडाउन को और अधिक विस्तार किया जाए। कहा जा रहा है कि बिहार में लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी हर जगह कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करना होगा और जिलाधिकारी लापरवाही बरत रहे लोगों पर कार्रवाई कर सकेंगे। आपको बता दें कि अभी तक नीतीश सरकार ने राज्य में चार बार लॉकडाउन का विस्तार किया है और इस लॉकडाउन 4 की डेडलाइन 8 जून को समाप्त हो रही है।

अनलॉक में क्या-क्या मिल सकती है छूट, जानिये 

  • दिल्ली की तरह बिहार में भी अनलॉक की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएगी।
  • स्‍कूल, कॉलेज सहित सभी शै‍क्षणिक संस्‍थान फ़िलहाल बंद रहेंगे।
  • 10वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट और एडमिशन के लिए कॉलेजों और उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों को सीमित शर्तों के साथ छूट दी जा सकती है।
  • व्‍यापार में और अधिक छूट दी जा सकती है।
  • शॉपिंग मॉल्‍स, नियमित बाजार और सभी तरह की दुकानों को रात आठ बजे तक खोलने की छूट दी जा सकती है।
  •  नाइट कर्फ्यू पहले की तरह ही अगले आदेश तक लागू रहेगा।
  • शादी-समारोहों, मुंडन, श्राद्ध एवं अन्य समारोहों में कुछ और लोगों को शामिल होने की छूट दी जा सकती है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here