Ludwig Guttmann Google Doodle

Ludwig Guttmann (लुडविग गुट्टमन) Google Doodle : ओलंपिक खेलों के आगाज़ से पहले ही, सर्च इंजन Google ने विश्व में पैरालंपिक (Paralympic) खेलों के जनक माने जाने वाले सुप्रसिद्ध जर्मन डॉक्टर सर लुडविग गुट्टमन का डूडल बनाया है। गूगल ने ये डूडल आज यानि शनिवार, 3 जुलाई को सर लुडविग गुट्टमन को समर्पित किया है। बाल्टीमोर (America) के गेस्ट आर्टिस्ट आशांति फोर्टसन (Artist Ashanti Fortson) ने आज का डूडल तैयार किया है।

आज, 3 जुलाई 2021 के डूडल के माध्यम से गूगल यहूदी, जर्मनी में जन्मे ब्रिटिश न्यूरोलॉजिस्ट (British Neurologist) प्रोफेसर सर लुडविग “पोप्पा” गुट्टमन, पैरालंपिक संघर्ष के संस्थापक के 122 वें जन्मदिन का जश्न मना रहा है। उनके अथक प्रयासों के कारण ही आज पैरालंपिक एथलीटों को उनके कौशल और उपलब्धियों के लिए समूचे विश्व भर में पहचाना जाता है।

Ludwig Guttmann विकलांग लोगों के अधिकारों और स्वतंत्रता के प्रेरक थे 

पैरालंपिक खेल समान उपचार और अवसर पर स्थायी प्रभाव के साथ विकलांग लोगों के अधिकारों और स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए एक प्रेरक शक्ति बने हुए हैं। सर लुडविग गुट्टमन का जन्म 3 जुलाई, 1899 को टॉस्ट, जर्मनी में (अब टोस्जेक, पोलैंड) में हुआ था और 1924 में उन्होंने उच्च शिक्षा में एमडी की डिग्री हासिल की। शुरुआत में उन्होंने रीढ़ की हड्डी की चोटों पर शोध शुरू किया और कई न्यूरो सर्जिकल प्रक्रियाएं कीं। वह 1930 के दशक में जर्मनी के टॉप न्यूरोर्सजन (Neurosurgeon) बनकर उभरे।

हालांकि, नाजी पार्टी के स्थापना के बाद और 1933 में नूर्नबर्ग कानूनों (Nuremberg Laws) के पारित होने के साथ, गुटमन को पेशेवर रूप से मेडिकल प्रैक्टिस करने से रोका गया था। 1938 में क्रिस्टलनाचट और जर्मनी में यहूदियों पर बढ़ते अत्याचार के बाद, सर गुट्टमन को अपने परिवार के साथ जर्मनी छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा और अंततः वो 1939 में इंग्लैंड चले गए, गूगल ने अपने डूडल के साथ एक बायो सुप्रसिद्ध जर्मन डॉक्टर सर लुडविग गुट्टमन के बारे में लिखा।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here