न्‍यूजीलैंड के सलामी बल्‍लेबाज डेवोन कॉन्वे (DEVON CONWAY) ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में इंग्‍लैंड के खिलाफ जारी टेस्‍ट सीरीज के पहले मुकाबले में दूसरे दिन इतिहास रच दिया। अपने डेब्‍यू टेस्‍ट मैच में ही शतक जड़ने वाले न्‍यूजीलैंड के मात्र दूसरे बल्‍लेबाज बन गए हैं। कॉन्‍वे का दोहरा शतक टीम इंडिया के लिए भी खतरे की घंटी है क्यूंकि विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया  को 18 से 22 जून के बीच इसी  टीम के खिलाफ वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है। डेवोन कॉन्वे से पूर्व में साल 1999 में न्‍यूजीलैंड के मैथ्‍यू सिंक्‍लेयर ने ये ये इतिहास रचा था। उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में डेब्‍यू करते हुए 214 रनों की शानदार पारी खेली थी। आज इंग्‍लैंड की धरती पर डेब्‍यू करते हुए डेवोन कॉन्वे ने 200 रनों की शानदार पारी खेली। मैच के दूसरे दिन 194 रन बनाकर खेल रहे डेवोन कॉन्वे ने मार्क वुड की गेंद पर छक्‍का लगाकर अपना दोहर शतक पूरा किया। हालांकि इसके बाद वो ज्‍यादा देर तक क्रीज़ पर टिक नहीं सके। अगले ही ओवर में ओली पोप और कप्‍तान जो रूट ने संयुक्त रूप से मिलकर उन्‍हें रन आउट कर दिया। इसके साथ ही न्‍यूजीलैंड की पारी 378 रनों पर सिमट गई।

दुनिया के छठे बल्‍लेबाज बने डेवोन कोन्‍वे

अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में दोहरा शतक लगाने के मामले में कीवी सलामी बल्लेबाज़ डेवोन कॉन्वे दुनिया के छठे बल्‍लेबाज हैं। सर्वप्रथम साल 1903-04 में इंग्‍लैंड के टिप फोस्‍टर ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पदार्पण मैच में 287 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद दूसरा सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 2003 में साउथ अफ्रीकी खिलाडी जैक रुडोफ ने बनाया। बांग्‍लादेश के खिलाफ उन्‍होंने नाबाद 222 रनों की शानदार पारी खेली थी। इसके बाद साल 1971-72 में विंडीज के लॉरेंस रोवे ने न्‍यूजीलैड के खिलाफ 214 रन बनाए। फिर न्‍यूजीलैंड के मैथ्‍यू सिंक्‍लर ने 1999-2000 में 214 रन की अद्भुत पारी खेली। इसके बाद डेब्‍यू मैच में अगला सबसे बड़ा स्‍कोर 1987 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ श्रीलंका के बल्‍लेबाज ब्रेंडन कुरुपु के बल्‍ले से आया था। उन्‍होंने 201 रनों की नाबाद पारी खेली। न्‍यूजीलैंड के डेवोन कॉन्वे (DEVON CONWAY) 200 रन बनाकर रनआउट हो गए।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here