Nowruz 2022 Google Doodle

Nowruz 2022 Google Doodle : Google 20 मार्च को एक सुंदर एनिमेटेड, डूडल के साथ फ़ारसी नव वर्ष मना रहा है। इस दिन को नॉरूज़ (Nowruz 2022 Wishes) के नाम से जाना जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ न्यू डे होता है, दुनिया भर में विभिन्न जातीय-भाषाई संबद्धता के लोग वसंत की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं।

हर जगह पारसी समुदाय इस दिन को जमशेद नवरोज (Nowruz 2022 Google Doodle) के रूप में मनाते हैं, जो फारसी कैलेंडर (persian calendar) के पहले महीने के पहले दिन पड़ता है। यह पारसी धर्म के शहशाई कैलेंडर के पहले दिन को भी चिह्नित करता है। त्योहार उत्तरी गोलार्ध में वसंत के मौसम की शुरुआत का भी प्रतीक है और वास्तव में, उत्सव जीवंत और रंगीन होते हैं।

Nowruz 2022 Google Doodle : पारसियों का विशेष पर्व है नवरोज़ 

ज्यादातर मध्य पूर्व, बाल्कन, पश्चिमी और मध्य एशिया में जोश के साथ मनाया जाता है, नॉरूज़ इराक, अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान आदि देशों में एक सार्वजनिक (People worldwide observing Nowruz 2022 today) अवकाश है। रंगीन त्योहार नवीकरण, पुनःपूर्ति और पुनर्जन्म का जश्न मनाता है और जाहिर तौर पर वर्नल इक्विनॉक्स के क्षण में शुरू होता है या वसंत की शुरुआत।

Nowruz 2022 Google Doodle
Nowruz 2022

परंपरागत रूप से, उत्सव में लोग अपने परिवार के सदस्यों और प्रियजनों के साथ समय बिताते हैं और हफ़्ट सीन (Nowruz 2022 Google Doodle) में शामिल होते हैं – नए साल की शुरुआत में प्रतीकात्मक रूप से प्रदर्शित सात वस्तुओं का एक सजावटी टेबल-टॉप फैलाव। इसके बाद खुशियों, शुभकामनाओं और उपहारों का आदान-प्रदान होता है। इस समय के दौरान पारंपरिक भव्य रात्रिभोज (Nowroz is celebrated yearly across the globe when the spring equinox begins) या दोपहर के भोजन में सब्ज़ी पोलो माही या मछली के साथ चावल शामिल हैं।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here