राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कई दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज की गयी है। आज शुक्रवार को भी राजधानी दिल्ली में नए मामलों में कमी देखी गयी है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण के कुल 1,141 नए केस मिले और 2,799 लोग स्वस्थ हुए हैं। हालांकि बीते चौबीस घंटे में 139 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई। राजधानी दिल्ली में अब कोविड-19 संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 14,23,690 हो गयी है। इनमें 13,85,158 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और सक्रिय मामलों की संख्या 14,581 है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण से अब तक कुल 14,581 लोगों की मौत हो चुकी है। आज दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक बैठक में क्रमबद्ध तरीके से दिल्ली को अनलॉक  करने का फैसला लिया गया है। राजधानी में गत माह 20 अप्रैल से सख्त लॉकडाउन लगाया गया था।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस विषय में जानकारी दी। उन्होंने बताया है कि 31 मई सोमवार सुबह से दिल्ली में फैक्ट्रियों को खोल दिया जाएगा और इसके साथ ही कंस्ट्रक्शन वर्क भी शुरू हो जाएंगे। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ एक बैठक के बाद, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वक़्त आ गया है, जब लॉकडाउन हटाने की प्रक्रिया आरम्भ करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों ने इस महामारी के दौरान और एक महीने के लॉकडाउन के कारण भी बहुत कुछ झेला है। उन्होंने कहा कि जो मजदूर और दैनिक वेतन भोगी के रूप में काम कर रहे हैं, उनकी रोज़ी-रोटी चली गई है और यह फैसला लिया गया है कि ये दोनों गतिविधियां सोमवार, 31 मई से खोली जाएंगी। बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया है कि कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है, क्योंकि दैनिक मामले और पॉजिटिविटी रेट कम हो गई है और अब आर्थिक गतिविधियों पर भी ध्यान देना होगा। कई गरीब परिवारों ने लॉकडाउन के कारण अपनी आजीविका खो दी है, और इसलिए यह फैसला लिया गया है कि दो प्रकार की गतिविधियां – दिल्ली में निर्माण कार्य और फैक्ट्री सोमवार से कार्य करना शुरू कर देंगे।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here