Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को उत्तर प्रदेश के महोबा में एलपीजी कनेक्शन (LPG connection) सौंपकर उज्‍जवला 2.0 (प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना- Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) का शुभारंभ करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाले इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे और देश को भी संबोधित करेंगे।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 : ऐसे करें अप्लाई 

उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 (PM Ujjwala Yojana Apply Online 2021)
सबसे पहले https://www.pmuy.gov.in/ujjwala2.html वेबसाइट पर जाएं। यहां पर अपनी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया चेक करे लें। उज्ज्वला 2.0 का लाभ लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया (Eligibility criteria to avail connection under Ujjwala 2.0) इस प्रकार है। 

आवेदक (केवल महिला) की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। एक ही घर में किसी भी ओएमसी से कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए। निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी से संबंधित वयस्क महिला होनी चाहिए- एससी, एसटी, प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व-चाय बागान जनजाति या वन निवासी।

 ये हैं आवेदन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Documents required) 

आवेदक का आधार कार्ड – पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में काम करेगा (असम और मेघालय के लिए अनिवार्य नहीं)। जिस राज्य से आवेदन किया जा रहा है/अन्य राज्य सरकार द्वारा जारी राशन कार्ड। बैंक खाता संख्या  विवरण एवं अन्य जानकारी। उज्ज्वला योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर क्लिक करेंगे तो आपको तीन विकल्प मिलेंगे- इंडेन (Indane), भारतगैस (Bharatgas) या एचपी (HP) गैस। अपनी पसंद का ऑप्शन चुनकर मांगी गई जानकारी भरें।

अब दस्तावेज सफलतापूर्वक वेरिफाई होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन (LPG Connection) सरकार की ओर से उपलब्ध करा दिया जाएगा। बता दें कि इस योजना में महिला आवेदक ही आवेदन कर सकती हैं। महिलाओं को योजना के अनुसार निशुल्क एलपीजी कनेक्शन (Free LPG Connection) दिए जायेंगे। लाभ लेने वाली महिला की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक ही मान्य रहेगी।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here