Pradosh Vrat Ke Upay

Pradosh Vrat Ke Upay : आज शुक्र प्रदोष व्रत है, आपको बता दें कि इस दिन भगवान शिव तथा माता पार्वती का पूजा किया जाता है। मान्यता है कि इस दिन कुछ विशेष उपाय (Pradosh Vrat Ke Upay) अपनाने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव का पूजन किया जाता है।

Pradosh Vrat Ke Upay

शुक्रवार को प्रदोष व्रत पड़ने की वजह से इसे शुक्र प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat 2022 Kab Hai) कहा गया है। यह व्रत हर माह त्रयोदशी तिथि (Pradosh Vrat 2022 Date) के दिन होता है और इस दिन शाम के समय भगवान शिव (Lord Shiva) समेत माता पार्वती का पूजन किया जाता है।

Pradosh Vrat Ke Upay : प्रदोष व्रत के उपाय

  • व्यापार में तरक्की के लिए प्रदोष व्रत की शाम के समय भगवान शिव (Pradosh Vrat 2022 Kab Hai) के मंदिर में पांच अलग-अलग रंगों की रंगोली बनाकर इसके बीच में घी का दीपक जलाएं और भगवान शिव का पूजन करें, इससे व्यापार में खूब तरक्की मिलेगी।
  • अच्छी सेहत के लिए प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव के मंदिर में शाम के समय में सूखा नारियल अर्पित करें।
  • दाम्पत्य जीवन में खुशहाली के लिए भगवान शिव को दही में शहद मिलाकर उसका भोग लगाएं, ऐसा माना गया है कि दही और शहद का भोग लगाने से दाम्पत्य जीवन में मिठास बढ़ती है।
  • धन-सम्पत्ति में वृद्धि के लिए सवा किलो चावल और कुछ मात्रा में दूध लेकर भगवान शिव के मंदिर में दान करें।
  • प्रदोष व्रत के दिन शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव और माता पार्वती को एक साथ कलावे से सात बार बांधें और फिर धागा तोड़ने के बाद उसे बिना गांठ लगाएं वैसे ही छोड़ दें।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here