Republic Day 2022

Republic Day 2022 : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 73वें गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों (Armed Forces) के कर्मियों और अन्य के लिए 384 वीरता पुरस्कारों (384 Gallantry awards) को मंजूरी दी है। इनमें 12 शौर्य चक्र शामिल हैं। सेना पदक के लिए 3 बार (वीरता), 81 सेना पदक (वीरता) और 2 वायु सेना पदक (वीरता) शामिल हैं। गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) की पूर्व संध्‍या पर टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के स्वर्ण पदक विजेता (Tokyo Olympics Gold medalist) 4 राजपूताना राइफल्स के सूबेदार नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra ) को परम विशिष्ट सेवा पदक से नवाजे जाने की घोषणा की ।

ADVERTISEMENT

Republic Day 2022 : भारतीय सेना के छह जवानों को शौर्य चक्र

आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस-2022 (Republic Day 2022 ) के अवसर पर कुल 939 पुलिस कर्मियों को विभिन्न पदकों से सम्मानित किया गया है, जिसमें से 189 पुलिस पदक वीरता (पीएमजी) सुरक्षा/पुलिस कर्मियों को दिए गए हैं।

189 वीरता पुरस्कारों में से अधिकांश में, 134 कर्मियों को जम्मू और कश्मीर क्षेत्र (Jammu and Kashmir region) में उनकी वीरता के लिए सम्मानित किया गया है। 47 जवानों को वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए और एक कर्मी को पूर्वोत्तर क्षेत्र में वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here