सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India), ने वादा-मुताबिक जून माह के दौरान अब तक कोविशील्ड टीके (Covishield) की 10 करोड़ से भी अधिक खुराकों का उत्पादन किया है। देश में कोविड महामारी की तीसरी लहर के अंदेशा को देखते हुए टीकाकरण की रफ्तार तीव्र कर दी गई है। आपको बता दें कि भारत में 21 जून से शुरू हुए राष्ट्रव्यापी नि:शुल्क कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान के बाद पिछले छह दिन के दौरान प्रतिदिन औसतन लगभग 69 लाख खुराकें दी गईं हैं। रविवार को सुबह सात बजे तक जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना वायरस रोधी टीके की 32.17 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं।

पुणे के Serum Institute द्वारा दी गयी जानकारी के हवाले से भारत के दवा नियामक (Drug Regulator) ने बताया कि सीरम संस्थान ने कोविडशील्ड वैक्सीन के 45 बैच कसौली (Himachal Pradesh) स्थित केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (Central Pharmaceutical Laboratory) को भेज दिए हैं जिसमें 10.80 करोड़ डोज मौजूद हैं। इन्हें जून माह में जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि कंपनी के सरकार एवं नियामक मामलों (Government and Regulatory Affairs) के निदेशक पी के सिंह ने मई में गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) को जून के दौरान टीके की 10 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराने को लेकर भरोसा दिया था।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here