Italy's Mysterious Train

Italy’s Mysterious Train :

ADVERTISEMENT

Italy’s Mysterious Train : रहस्यमय ट्रेनों और प्लेटफार्मों के बारे में कहने के लिए एक से अधिक कहानियां हैं, लेकिन सबसे ऊपर है यह Italy के ट्रेन की कहानी जो यात्रियों के साथ गायब हो गई। यात्रियों के साथ गायब हुई यह ट्रेन आज भी एक अनसुलझा रहस्य बना हुआ है। यह घटना साल 1911 में घटी थी, जब जेनेटी नाम की ट्रेन रोमन स्टेशन से रवाना हुई जो 106 यात्री लोगों को लेकर जा रही थी और रहस्यमय तरीके से गायब हो गई थी। यह ट्रेन कहां गई, कैसे गायब हो गई, इस बात का आज तक तमाम कोशिशों के बाद भी पता नहीं चल पाया है।

1911 में, ज़ानेटी नाम की एक कंपनी द्वारा बनाई गई ट्रेन जब अपने पहले सफर पर रवाना हुई तब अपने गंतव्य तक पहुँचने से पहले ही एक सुरंग में गायब हो गई। इसके बाद उसका कुछ पता नहीं चला। सबसे दिलचस्प बात यह है कि ट्रेन के बारे में यह तक कहा जाता है कि उस सुरंग में किसी तरह का टाइम पोर्टल था जिसकी मदद से ट्रेन ने टाइम ट्रैवल किया या उस पोर्टल में घुस जाने की वजह से किसी टाइम लूप में फस गई और उससे आज तक बाहर नहीं निकल पाई। ये घटना प्रथम विश्व युद्ध से पहले की है।

Italy's Mysterious Train

चलिए आपको बताते हैं, दरअसल बात जून 1911 में शुरू होती है इसी वर्ष जून में, इटली की एक रेलवे कंपनी ज़ानेटी ने अपनी ट्रेन के एक नए मॉडल के लिए मुफ्त सवारी की घोषणा की। इसके लिए 100 यात्रियों समेत 6 रेलवे कर्मचारी को चुना गया। ट्रेन में खाने-पीने की अच्छी व्यवस्था थी और यात्री आराम से गंतव्य तक पहुंचने का इंतजार कर रहे थे। कुछ किलोमीटर का सफर तय करने के बाद ट्रेन को एक सुरंग से गुजरकर अपने गंतव्य स्टेशन तक पहुंचना था पर इस बीच ट्रेन एक सुरंग में पहुंचकर गायब हो गई। स्थानीय जांच एजेंसियों द्वारा उसके बारे में काफी तहकीकात की गई लेकिन ट्रेन के बारे में कुछ भी पता नहीं चला।

बाद में सामने आई Italy’s Mysterious Train की कहानियां 

ट्रेन में सवार 106 लोगों में से 2 यात्री सकुशल बाहर निकल आए। और उनके बारे में कहा गया कि वो दोनों मानसिक रूप से बहुत परेशान थे और उनकी हालत बहुत खराब थी। इतनी कि उनकी बातों पर भरोसा करना संभव नहीं था। काफी इलाज और मानसिक स्वास्थ्य उपचार के बाद आखिरकार वह यात्री सामान्य हो गया।

हालांकि वह इस घटना के बारे में कुछ भी कहने को तैयार नहीं थे पर उनमें से एक ने बताया कि जैसे ही वह उस दिन सुरंग के पास पहुंचा, ट्रेन (Italy’s Mysterious Train) में सफेद रंग का घना धुंआ भरने लगा। लोग अचानक घबरा गए और चिल्लाने लगे। लगभग सभी को लगा कि ट्रेन में कोई बड़ा हादसा हो गया है और आनन फानन में वो सभी व्यक्ति ट्रेन से कूद गए।

Italy's Mysterious Train

उन दोनों के अनुसार इसी हंगामे में वो दो यात्री किसी तरह ट्रेन से बाहर निकले लेकिन उन्हें यह भी नहीं पता था कि वे बंद ट्रेन से कैसे बाहर आ गए। इस घटना। के कुछ वर्ष बाद में उस सुरंग को पूरी तरह से बंद कर दिया गया। इस हैरान कर देने वाली घटना के बाद भी ट्रेन का रहस्य और गहराता गया. कई लोगों के अनुसार ट्रेन पर किसी अलौकिक शक्ति का कब्जा हो गया और वे यात्रा करते हुए अतीत में पहुंच गए। कई मीडिया रिपोर्ट्स की मैने तो उनके मुताबिक, यह 1840 के दशक में मैक्सिको पहुंचा था। पर क्या यह सच में संभव था?

ट्रेन (Italy’s Mysterious Train) 1911 में रवाना हुई उस अतीत में 71 साल पहले कैसे देखा गया। दशकों बाद, मेक्सिको में एक डॉक्टर ने दावा किया कि जिस अस्पताल में वह काम करती है, उसमें 104 लोगों को भर्ती कराया गया था, लेकिन वे सभी मानसिक रूप से विक्षिप्त हो गए थे। वे कह रहे थे कि वे किसी ट्रेन से आए हैं, लेकिन कोई ब्योरा नहीं दे सके।

बिल्कुल उन्हीं दोनों यात्रियों की तरह कई देशों में ट्रेन देखे जाने के अनेकों दावे किए गए। इटली, रूस, जर्मनी और यूरोप के कई हिस्सों में भी इस ट्रेन के देखे जाने का दावा किया गया है। लोगों ने जब भी ट्रेन को देखा तो ठीक वैसा ही लगा जैसे 1911 में ट्रेन (Italy’s Mysterious Train) गायब हो गई थी।

Italy's Mysterious Train

वैसे इस घोस्ट ट्रेन (Italy’s Mysterious Train) के बारे में कोई खास प्रमाण नहीं मिलता है। उस समय इटली के कई सम्मानित स्थानीय लोगों के साथ ट्रेन के यात्रा और फिर उनके लापता होने की खबर आई थी और उन्हें भी अचानक हटा दिया गया था। घटना के मौजूद साक्ष्य तक को मिटा दिया गया। हो सकता है सरकार, देश की जनता की बीच किसी तरह का कोतुहाल नहीं पैदा करना चाहती हो इसलिए इस मामले में गोपनीयता बरती गई हो।

लेकिन वहां के मेडिया रिपोर्ट्स की माने तो बीच बीच में ऐसी चीजें ख़बरें आ जाती हैं, जो इस लापता ट्रेन के यात्रियों से जुड़ी हैं। बहरहाल यह आज भी एक अनसुलझा रहस्य ही बना हुआ है कि आखिर वो ट्रेन गई कहां।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here