Danish Siddiqui

Danish Siddiqui : सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है कि अफगानिस्तान के कंधार में मारे गए पुलित्जर पुरस्कार विजेता भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी का शव तालिबान ने रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (The International Committee of the Red Cross) को सौंप दिया है। बता दें कि भारत को तालिबान द्वारा आईसीआरसी को शव सौंपे जाने की सूचना दे दी गई है और भारतीय अधिकारी इसे वापस लाने की प्रक्रिया में जुटे हुए हैं।ज्ञात हो कि जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी (Danish Siddiqui ) शुक्रवार को कंधार में अफगान सुरक्षा बलों और तालिबान लड़ाकों के बीच संघर्ष को कवर करते हुए मारे गये थे।

सूत्रों ने कहा कि काबुल में भारतीय दूतावास सिद्दीकी के पार्थिव शरीर को वापस लाने के लिए अफगान अधिकारियों के संपर्क में है। इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि सरकार फोटो पत्रकार (Danish Siddiqui ) के परिवार के संपर्क में है। अफगानिस्तान के टोलो न्यूज ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कंधार के स्पिन बोल्डक जिले में संघर्ष के दौरान सिद्दीकी मारा गया। सूत्र ने बताया कि कंधार के खासकर स्पिन बोल्डक इलाके में, पिछले कुछ दिनों से भयंकर लड़ाई चल रही है।

Danish Siddiqui : कंधार में तालिबान द्वारा हत्या की गयी थी 

बता दें कि अफगानिस्तान में पिछले कुछ हफ्तों में आतंकवादी हमलों की घटनाओं में इजाफा हुआ है क्योंकि अमेरिका ने देश से अपने अधिकांश सैनिकों को वापस ले लिया और देश में अपनी सैन्य उपस्थिति के लगभग दो दशक को समाप्त करते हुए 31 अगस्त तक ड्रॉ-डाउन को पूरा करने का लक्ष्य रखा। मालूम हो कि, तालिबान को 2001 में अमेरिकी नेतृत्व वाली सेनाओं ने सत्ता से बेदखल कर दिया था। अब, जब अमेरिका अपने सैनिकों को वापस खींच रहा है, तालिबान लड़ाके देश के विभिन्न हिस्सों पर नियंत्रण हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here