Taliban

Taliban : अफगानिस्तान में आतंकी संगठन तालिबान (Terrorist Organization Taliban) ने एक और प्रांतीय राजधानी पर कब्जा कर लिया है। बता दें कि देश की 34 प्रांतीय राजधानियों (Provincial Capitals) में से कंधार 12वीं ऐसी राजधानी है जिस पर उग्रवादियों का कब्जा हो गया है। बता दें कि कंधार, अफगानिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा शहर (Afghanistan’s 2nd largest city) है।

अफगानिस्तान के अधिकारियों ने बताया कि कंधार पर तालिबान ने बृहस्पतिवार रात को कब्जा कर लिया और सरकारी अधिकारी तथा उनके परिजन हवाई मार्ग से भागने के लिए किसी तरह हवाई अड्डे पहुंच गए। इससे पहले तालिबान ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के तीसरे सबसे बड़े शहर हेरात (​​herat City) पर कब्जा कर लिया था।

Taliban : तालिबान का अब देश के लगभग दो-तिहाई क्षेत्र पर कब्जा

अफगानिस्तान में बदतर हालात को देखते हुए अमेरिका, काबुल में अमेरिकी दूतावास (US Embassy) से अपने कर्मियों को निकालने के लिए 3,000 सैनिकों को भेज रहा है। वहीं, ब्रिटेन (Britain) भी अपने नागरिकों को निकलने  के लिए करीब 600 सैनिकों की वहां पर तैनाती करेगा। अफगानिस्तान से अमेरिका और नाटो बलों (NATO Forces) की वापसी के बीच तालिबान ने बृहस्पतिवार को काबुल से सटे एक और प्रांतीय राजधानी गजनी (Capital Ghazni) पर कब्जा कर लिया था।

बता दें कि काबुल के दक्षिण पश्चिम में 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गजनी में उग्रवादियों ने श्वेत झंडे फहराए थे। गजनी के तालिबान के हाथों में जाने से यहां अब सरकारी बलों की आवाजाही में मुश्किलें आएंगी क्योंकि यह काबुल-कंधार राजमार्ग (Kabul-Kandahar Highway) पर है। इस बीच अफगानिस्तान के सबसे बड़े शहरों में से एक लश्कर गाह में लड़ाई तेज हो गई है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here