SEO मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं एक है On-Page SEO और दूसरा है Off-Page SEO, इन दोनों का काम भी इनके नाम के अनुसार बिल्कुल ही अलग है। 

  1. On Page SEO
  2. Off Page SEO

1. On-Page SEO

On-Page SEO का काम आपके Blog या यूँ कहें Content में होता है। इसका मतलब है कि अपने Blog या Website को इस तरह से Design करना जो कि SEO Friendly हो। SEO के इंस्ट्रक्शन को Follow कर अपने Website में अच्छे Template का Use करना। अच्छे-अच्छे Contents लिखना और उनमे अच्छे और प्रभावी Keywords का इस्तेमाल करना जो Search Engine में सबसे अधिक सर्च की जाती है।

Keywords का प्रयोग Page में सही जगह पर करना जैसे Title, Meta description, Content में Focus Keyword का इस्तेमाल करना इससे Google को ये समझने में आसानी होती है कि आपका Content किस Topic के ऊपर लिखा गया है और इस तरह गूगल आपके Website या ब्लॉग को होम page पर Rank करने में मदद करता है जिससे आपके Blog या वेबसाइट की Traffic तेज़ी से बढती है।

On-Page SEO कैसे करें, आइये जानते हैं

आइये अब कुछ ऐसे Techniques के बारे में जानते हैं, जिनकी मदद से हम अपने Blog या Website का On-Page SEO अच्छे तरीके से कर सकेंगे।

1. Website Speed

SEO के दृष्टिकोण से Website Speed एक बहुत ही महत्वपूर्ण फैक्टर है। एक Survey द्वारा ये जानकारी सामने आई है कि कोई भी Visitor ज्यादा से ज्यादा 5 से 6 seconds ही किसी Blog या Website पर रूकता है। अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट इस समय के भीतर नहीं खुला तब Visitor उसे छोड़ किसी दुसरे ब्लॉग या वेबसाइट की तरफ चला जाता है। ये बात Google पर भी अप्लाई होती है क्योंकि अगर आपका Blog या website जल्दी नहीं खुलता है तो एक Negative Signal Google के पास पहुँच जाता है कि ये Blog या वेबसाइट उतना Responsive नहीं है या इसकी Speed Fast नहीं है, तो जितना हो सके अपनी साईट की स्पीड अच्छी रखें। इसके अलावा इन चीजों का ख्याल रखें :-

  • Simple But Attractive Theme अपने ब्लॉग या वेबसाइट में Use करें। 
  • ज्यादा Plugins का इस्तेमाल बिल्कुल न करें, क्योंकि इस से वेबसाइट या ब्लॉग की स्पीड पर फर्क पड़ता है। 
  • Image का Size कम-से-कम रखें।
  • W3 Total Cache और WP Super Cache Plugins का इस्तमाल करें।
2. Website में Navigation Menu BAR का ध्यान रखें। 

आपके Blog या Website में एक पेज से दुसरे पेज पर मूव करना एकदम आसान होना चाहिए जिससे कोई भी Visitor और Google को एक पेज से दूसरे पेज में जाने में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। Website की Navigation सिस्टम जितनी सहज होगी उतनी ही किसी भी सर्च Engine को भी सहजता होगी साइट को Navigate करने के लिए, इसलिए ये ट्रिक आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

3. Title-Tag

 अपने Website/Blog में टाइटल टैग अच्छा और मीनिंगफुल बनाए जिससे कोई भी Visitor उसे पढ़े तो वो जल्द से जल्द आपके टाइटल पर Click कर दे इससे आपका CTR भी Increase होगा। कैसे बनायें अच्छे Title Tag, अपने Title में 60-65 Word से ज्यादा Words का इस्तमाल न करें क्यूंकि Google 65 words के बाद Google Searches में Title Tag Show नही करता है।

4. Post का URL कैसे लिखें

हमेशा अपने Post का URL , Simple और Short रखें।

5. Internal Link

Internal Link Post को Ranking में लाने लिए एक शानदार तरीका है, इससे आप अपने Related Pages को एक दुसरे के साथ Inter-linking कर सकते हैं। इससे आपके सभी Inter-linked pages आसानी से Rank हो सकते हैं।

6. ALT-Tag

अपने Website के Post में Images का इस्तमाल जरुर करें। आप Images से भी अच्छी Traffic ला सकते हैं इसलिए Image को इस्तमाल करते समय उसमें ALT TAG जरुर लगायें।

7. Content, Heading और Keyword

Content के बारे में जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ये बहुत ही महत्वपूर्ण  है, इसलिए Content को Backbone भी कहा जाता है और जितनी अच्छी क्वालिटी आपके Content की होगी उतनी ही अच्छी Site की Valuation होगी। इसलिए कम से कम 600-800 words से ज्यादा वाले Content लिखें।

2. Off-Page SEO

Off-page SEO का काम मुख्यतः Blog के बाहर होता है। Off-page SEO में हमे अपने Blog या वेबसाइट का Promotion करना होता है। जैसे बहुत से Popular Blog में जाकर उनके Article या विडियो Content पर Comment करना और अपने Website का Link Submit करना इसे हम Backlink कहते हैं। Backlink से Website को बहुत फायेदा होता है। Social Networking Site जैसे Facebook, Twitter, Quora पर अपने Website का Attractive Page बनाइये और अपने Followers बढाइये इससे आपके Website में ज्यादा Visitors बढ़ने के Chances होते हैं। बड़े-बड़े Blogs में जो बहुत ही POPULAR हैं उनके Blog पर Guest Post Submit करीए, इससे उनके Blog पे आने वाले Visitors आपको जानने लगेंगे और आपके Website पर Traffic आना शुरू हो जायेगा।

Off Page SEO कैसे करे

यहाँ पर आप लोगों को कुछ Off-Page SEO Techniques के बारे में हम बताएँगे जो कि आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। 

1.  Classified Submission :- Free Classified Website में जाकर अपनी वेबसाइट का फ्री मे Advertise करना चाहिए।

2. Blog Commenting :- अपने Blog से Related ब्लॉग पर जाकर उनके पोस्ट में कमेंट कर सकते हैं और अपनी Website का Link लगा सकते हैं।

3. Pinterest :- आप अपनी Website के Image को Pinterest पर पोस्ट कर सकते हैं, यह एक बहुत अच्छा तरीका है Traffic Increase करने का।

4. Social Media :- अपनी Blog या Website का Page और Social Media पर Profile बनाना चाहिए और अपनी वेबसाइट का Link उसमे (Facebook, twitter, LinkedIn) ADD कर देना चाहिए।

5. Search Engine Submission :- अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से सारे सर्च इंजन में Submit करना चाहिए।

6.  Guest Post :- आप अपनी वेबसाइट से Related ब्लॉग पर जाकर Guest Post कर सकते हैं यह सबसे अच्छा वे है जहाँ से आप Do-follow link ले सकते हैं और वो भी बिलकुल सही तरीके से।

7.  Bookmarking :- अपनी Blog या Website के page और post को Bookmarking वाली वेबसाइट में submit करना चाहिए।

8.  Directory Submission :- अपनी Blog या Website को Popular High PR वाली Directory में Submit करना चाहिए।

9. Q & A site :- Question And Answer वाली वेबसाइट में जाकर कोई भी Question आप पूछ सकते हैं  और अपनी साईट का लिंक लगा सकते हैं।

 इस तरह आप भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल की ranking में ला सकते हैं, और एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here