Uses And Benefits Of Cloves

Uses And Benefits Of Cloves : भोजन बनाते समय हमारे रसोई घरों में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। उन्हीं में से एक मसाला लौंग (Clove) है, लौंग खाने में स्वाद को तो बढ़ाता ही है, साथ ही स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी काफी लाभदायक है।

ADVERTISEMENT

Uses And Benefits Of Cloves

क्योंकि, लौंग औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से कई बीमारियां भी दूर होती है। क्योंकि लौंग में एंटीआक्सीटेंड गुण (Antioxidant Properties) पाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक होता है।

Uses And Benefits Of Cloves : ये हैं लौंग के फायदे

  • सर्दी-खांसी जैसी बीमारी में लौंग का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लौंग में एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुण होता है, जो सर्दी-खांसी को कम करने में मदद करता है।
  • लौंग एंटीआक्सीडेंट (Antioxidant Properties) गुणों से भरपूर होता है इसलिए लौंग का सेवन करने से इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है।
  • दांत दर्द या मसूड़ें के दर्द में लौंग का सेवन काफी फायदेमंद (Uses And Benefits Of Cloves) माना जाता है। दांत में दर्द (Toothache) या मसूड़ें में सूजन (Gingivitis) की शिकायत हो, तो लौंग चबाना चाहिए, या फिर लौंग के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसा करने से दर्द से तुरंत छुटकारा मिल जाता है।
  • लौंग का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लौंग का सेवन करने से पाचन (Digestion) बेहतर रहता है। साथ ही अपच, पेट फूलने, गैस जैसी (Benefits Of Cloves) समस्याएं ठीक होती है।
  • लिवर (Liver) के लिए लौंग का सेवन काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि लौंग लिवर फंक्शन (Liver Function) को बेहतर बनाने में मददगार होता है। इसके लिए सुबह खाली पेट एक लौंग (Uses And Benefits Of Cloves) का सेवन करना चाहिए।

Uses And Benefits Of Cloves : ये हैं लौंग के नुकसान 

  • गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) को लौंग का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • लौंग से कई लोगों को एलर्जी (Allergy) होती है। ऐसे में अगर लौंग का सेवन करने के बाद किसी प्रकार की एलर्जी हो, तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में लौंग का सेवन करने से किडनी-लिवर को हानि पहुंच सकता है।
  • लौंग का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में जलन की समस्या (Benefits Of Cloves) भी हो सकती है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here