Sputnik V vaccines रुसी निवेश कोष आरडीआईएफ और भारतीय दवा कंपनी पैनेसिया बायोटेक ने सोमवार को भारत में स्पुतनिक-वी कोरोना वायरस टीके का उत्पादन शुरू करने की महत्वपूर्ण घोषणा की। पैनेसिया बायोटेक के हिमाचल प्रदेश के बद्दी स्थित इंस्टिट्यूट में तैयार की गई कोविड-19 के स्पूतनिक-V टीके की पहली खेप रूस के गामालेया स्थित केंद्र भेजा जायेगा, जहां इसे क्वालिटी टेस्ट से गुज़ारना होगा। दोनों दवा कंपनियों द्वारा संयुक्त बयान में कहा गया है कि अप्रैल में आरडीआईएफ और पैनेसिया स्पुतनिक-वी टीके की सालाना 10 करोड़ खुराक के उत्पादन लक्ष्य है।

आरडीआईएफ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा, पैनेसिया बायोटेक के साथ मिलकर भारत में उत्पादन की शुरुआत देश को महामारी से लड़ने में मदद की दिशा में एक उठाया गया एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। भारत जैसे एक बड़ी आबादी के लिहाज़ से ये एक बड़ी खबर है, उत्पादन शुरू हो जाने पर भारत में टीकाकरण की गति तीव्र हो जाएगी तथा सभी राज्यों को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हो पाएंगी और जल्द ही वैक्सीन की कमी दूर हो जाएगी।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here