What is Dogecoin

What is Dogecoin : क्या आपको पता है कि Dogecoin क्या है? (Dogecoin Kya Hai) आप इस Dogecoin को कैसे खरीद सकते हैं। आज ऐसी ही कई महत्वपूर्ण जानकारी हम डौगी कॉइन के बारे में आज आपको देंगे। आपने सायद क्रिप्टोकरेंसी का नाम जरुर सुना होगा, और अगर नहीं सुना है तो चलिए आज आपको हम  बताते हैं कि आज के समय में सोना और हीरा से ज्यादा अगर कोई चीज़ कीमती है तो वो है, क्रिप्टोकरेंसी। या फिर आपने सायद बिटकॉइन का नाम तो सुना ही होगा। उसी तरह से डौगी कॉइन भी है। आपको बता दें कि Bitcoin दुनिया का सबसे पहला Cryptocurrency है, जिसे Satoshi Nakamoto ने 2009 में बनाया था।

What is Dogecoin : Dogecoin की शुरुआत कैसे हुई

Cryptocurrency एक Digital Currency है (Cryptocurrency Is A Digital Currency) जिसे सिर्फ Online ही Goods-Services खरीदने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। Cryptocurrency एक De-centrallized Currency होती है, जिसका अर्थ ये होता है कि इसपर कीसी भी Government या कोई भी Institution का कण्ट्रोल नहीं होता है।

Dogecoin एक वर्चुअल यानी डिजिटल मुद्रा (करेंसी) है। ये अन्य क्रिप्टोकरेंसी से बिलकुल अलग है क्यूंकि Dogecoin को ना ही हम देख सकते हैं ना ही उसे पैसों की तरह छू सकते हैं। हम Dogecoin को सिर्फ ऑनलाइन खरीद और बेच सकते हैं। आप बस इसमें ट्रेड कर सकते है। Dogecoin भी अन्य दूसरी क्रिप्ट्रोकरैन्सी (What is Dogecoin) की तरह ही एक डिजिटल करेंसी है जिसमें आप ट्रेड कर सकते है। Dogecoin की शुरुआत सॉफ्टवेयर इंजीनियर Billy Markus और Jackson Palmer ने 2013 में एक मजाक के रूप में की थी।

What is Dogecoin

ऐसा माना जा रहा है कि दुनियाभर में करीब 128 अरब से ज्यादा डॉजकॉइन (Dogecoin) सर्कुलेशन में है। इसे महज एक शुरुआत कहा जा रहा है। वर्तमान आंकड़ो पर नजर डाले तो Bitcoin से भी ज्यादा Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी में लोगो की रूचि काफी बढी है। Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी (Dogecoin Cryptocurrency) को बनाने के पीछे भी एक फनी स्टोरी है और इसी प्रेरणा से प्रेरित होकर इस कॉइन को बनाया गया था। जब इसे बनाया गया था तो इसके बाद काफी समय के बाद भी इसका ज्यादा फायदा नहीं हुआ था पर वर्तमान में यह करेंसी आसमान छू रही है।

Dogecoin के मालिक Billy Markus-Jackson Palmer (Dogecoin owner Billy Markus-Jackson Palmer) हैं। इन्होने Dogecoin की शुरुआत 2013 में की थी। और दोनों ही सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। इन्होने डोगेकोईन की शुरुआत मजाक – मजाक में की थी जो आज अरबों की करेंसी बन चुका है। बिली मार्कस और एडोब इंजीनियमर जैक्सन पाल्मर ने पीयर-टू-पीयर ट्रांजैक्शन (Peer-To-Peer Transaction) के लिए इसे शुरू किया था। उन्होंने डौगी कॉइन के लिए किसी फैन्सी एम्बलेम को चुनने की जगह जापानी कुत्ते की एक ब्रीड (A Breed Of Japanese Dog) शिबा इनू (Shiba Inu) को चुना। यह पहले से ही ऑनलाइन पॉपुलर हो गया था।

What is Dogecoin : Dogecoin इतना चर्चा में क्यों है?

चलिए अब आपको बताते हैं कि Dogecoin इतनी चर्चा में क्यों हैं, तो आपको बता दें कि वर्तमान में इसके सुर्ख़ियों में रहने का कारण दुनिया के सबसे अमीर आदमी (Richest Man In The World) की लिस्ट में शामिल टेसला (Tesla) और स्पेस एक्स (Space X) के फाउंडर का एक ट्वीट है। इस ट्वीट में टेसला के फाउंडर एलोन मस्क (Tesla founder Elon Musk) ने कहा की वह स्पेस एक्स (Space X) एक रॉकेट लॉंच करेगा और उस रॉकेट में Dogecoin को भेजेंगे।

What is Dogecoin

इसके बाद तो मानो इसकी कीमत में उछाल आ गई और इसमें 5 से 6 रुपये तक का उछाल आ गया। और अब इसमें 180 फीसदी का उछाल आ चुका है। इस (What Is Cryptocurrency) करेंसी में निवेश करने की सलाह हर कोई दे रहा है क्योंकि इस Dogecoin क्रिप्टो करेंसी की कीमत बहुत ही जल्द सातवें आसमान पर (What is the future of Dogecoin) जाने वाली है। एलन मस्क बिटकॉइन को भी बेहतर क्रिप्टोकरंसी मानते हैं। उन्होंने इसमें बड़े पैमाने पर निवेश किया है और इस क्रिप्टोकरंसी में पेमेंट की मंजूरी दी है। एलन मस्क ने एक ट्वीट में लिखा था – बिटकॉइन इज ए गुड थिंग

शुरुआती दौर में डौगी कॉइन (Dogecoin) को बिटकॉइन (Bitcoin) और इथेरियम (Etherium) जैसी सफलता नहीं मिली। हालांकि, लॉन्च किए जाने के 72 घंटे के भीतर इस किप्टोकरंसी में 300 फीसदी की उछाल देखने को मिली थी। बता दें कि लिटकॉइन (Litcoin) और लकीकॉइन (Luckycoin) क्रिप्टोकरंसी में भी डौगी कॉइन के पासवर्ड पर आधारित स्क्रिप्ट टेक्नोलॉजी (Password Based Script Technology) का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, बिटकॉइन में एसएचए-256 इनक्रिप्शन तकनीक (SHA-256 Encryption Technology) का इस्तेमाल किया जाता है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here