What is e-RUPI

What is e-RUPI : पीएम नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया (Digital India) मुहिम के तहत कल यानि सोमवार को एक नया डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन (Digital Payment Solution) e-RUPI लॉन्च कर दिया है। जो कि लोगों के बीच लॉन्च के साथ ही चर्चा में आ गया है। इसकी वजह है कि यह अन्य डिजिटल पेमेंट मोड (Digital Payment Mode) की तुलना में काफी अलग है। खास बात है कि इसका सीधा लाभ लाभार्थी को ही मिलेगा और बीच कोई नहीं आएग। साधारण शब्दों में कहें तो e-RUPI एक गिफ्ट वाउचर (Gift Voucher) की तरह काम करेगा इसका मुख्य लक्ष्य डायरेक्ट टू बेनिफिट्स (Direct To Benefits) के लिए किया जाएगा।

What is e-RUPI : जानिये क्या है e-RUPI

प्रधानमन्त्री (PM Narendra Modi) द्वारा लॉन्च किया गया e-RUPI एक नया डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन (Digital Payment Solution) है और यह प्रीपेड वाउचर सर्विस (Prepaid Voucher Service) की तरह है। इसकी मदद से लाभार्थिओं को बैंक से डायरेक्ट योजनाओं को भेजा जाएगा। उदाहरण के तौर पर यदि सरकार आपको एलपीजी (LPG) फिल कराने के लिए e-RUPI वाउचर भेजेगी तो आप उसे केवल एलपीजी फिल कराने के लिए उपयोग कर सकेंगे।

यह e-RUPI लाभार्थिओं को QR Code या SMS बेस्ड e-वाउचर के माध्यम से भेजा जाएगा, वाउचर की सबसे अच्छी बात है कि इसके लिए लाभार्थिओं को किसी बैंक अकाउंट (Bank Account) की जरूरत नहीं होगी। लाभार्थी डिजिटल कार्ड (Digital Card), डिजिटल पेमेंट ऐप (Digital Payment App) और इंटरनेट बैंकिंग सर्विस (Internet Banking Service) के बिना ही इसे एक्सेस कर सकेंगे।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here