What Is Lassa Fever In Hindi

What Is Lassa Fever In Hindi : विश्व में पहले से ही कोरोना (Corona Virus) ने आतंक मचाया हुआ है। वहीं कोरोना के नए-नए वेरिएंट भी लोगों के मन में डर को पैदा किए हुए हैं। इसी बीच अब एक और वायरस (Lassa Fever Causes) दुनिया के सामने आया है, जिसका नाम है (What Is Lassa Virus) लासा वायरस। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पहले ही चेतावनी दे दी है कि यह वायरस भी महामारी (Epidemic) का रूप ले सकता है। ऐसे में सतर्कता बरतने एवं सावधान रहने की विशेष जरूरत है।

What Is Lassa Fever In Hindi : क्या है ये लासा फीवर 

लासा वायरस (Lassa virus) के कारण व्यक्ति को लासा बुखार (Lassa Fever) हो जाता है। बता दें कि यह एक गंभीर हीमोरेजिक बीमारी (Hemorrhagic) होती है। इस वायरस (What Is Lassa Fever In Hindi) का संबंध एरेनावाइरस (Arenavirus) परिवार से है। इसके शुरुआती लक्षण (Lassa Fever prevention) लोगों को नजर नहीं आते हैं। हालांकि यह खतरनाक (Lassa Fever symptoms) समस्या है, जिसके लक्षणों के बारे में पता होना जरूरी है।

What Is Lassa Fever In Hindi

यह संक्रमण चूहों (This Infection Is Transmitted Through Rats) के माध्यम से फैलता है। यदि कोई व्यक्ति चूहे के मल, मूत्र या उनके (Rat Feces, Urine Or Their Contaminated Food) दूषित खाने के संपर्क में आता है तो लासा वायरस (Symptoms of Lassa Virus) की समस्या हो सकती है। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के तरल पदार्थ के संपर्क में आता है तब भी यह समस्या हो सकती है। हालांकि आपको बता दें कि ये (Lassa virus) वायरस, कोरोनावायरस (Coronavirus) की तरह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है।

लासा बुखार के लक्षण (Symptoms of Lassa Fever)

  1. व्यक्ति के फेफड़ों में पानी भर जाना (Flooding Of Person’s Lungs)
  2. गले में दर्द की समस्या (Sore Throat Problem)
  3. दस्त की समस्या हो जाना (Diarrhea)
  4. मतली या उल्टी की समस्या (Nausea Or Vomiting Problem)
  5. चेहरे पर सूजन नजर आना (Swelling Of Face)
  6. आंतों में खून की समस्या होना (Blood In The Intestines)
  7. योनि से खून आना (Vaginal Bleeding)
  8. सांस लेने में तकलीफ महसूस करना (Feeling Short Of Breath)
  9. दिमाग में सूजन आ जाना (Swelling Of The Brain)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here