What is Metaverse

What is Metaverse : पिछले साल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform Facebook) ने अपने नाम बदलकर Meta कर लिया था। जिसके बाद यह कहा गया था (Metaverse Kya Hai) कि कंपनी अब अपना फोकस Metaverse टेक्नोलॉजी पर करेगी।

इसके बाद से ही Metaverse नाम चर्चा (Social Media Platform Facebook) में आया और अब धीरे-धीरे लोगों के बीच इसका उपयोग भी किया जा रहा है। आप में से भी कई लोगों ने Metaverse का नाम सुना होगा, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें (What is Metaverse) शायद Metaverse को लेकर (What is Metaverse News In Hindi) कंफ्यूजन है, या फिर पता ही नहीं है कि आखिर Metaverse क्या है और (How Metaverse Works) कैसे काम करता है।

What is Metaverse : जानिए विस्तार से क्या है Metaverse

सबसे पहले Metaverse के बारे में जानते हैं कि आखिर (What is Metverse Technique) यह कौन सी तकनीक है तो कि लोगों की बीच काफी चर्चा में है। Metaverse एक वर्चुअल दुनिया है जहां आप वर्चुअली (What is Metaverse In Hindi) एंट्री करते हैं लेकिन आपको अहसास होगा कि आप फिजिकली उस जगह पर मौजूद हैं। साधारण शब्दों में कहें तो Metaverse एक आभासी दुनिया है (Metaverse Is A Virtual World) जहां आपकी एक (What is Metaverse) अलग पहचान होती है।

इस वर्चुअल दुनिया (Virtual World) में आप घूमने फिरने के अलावा दोस्तों के साथ पार्टी भी कर सकते हैं। Metaverse में एक साथ तकनीकों का उपयोग किया जाता है, इसमें ऑगमेंटेड रियलिटी (Augmented Reality), वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality), मशीन लर्निंग (Machine Learning), ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी (Blockchain Technology) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence) जैसी तकनीक शामिल हैं।

What is Metaverse

अगर आप भी Metaverse की दुनिया में जाना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ बेसिक चीजों की जरूरत होगी। इसके लिए सबसे पहले (What is Metaverse) आपको लैपटॉप (Laptop), हाई स्पीड इंटरनेट (High Speed Internet) और वीआर हेडसेट ( VR Headset) की जरूरत होगी। आने वाले समय में Metaverse में आपको हेंडसेट गियर की भी जरूरत होगी। बता दें कि Facebook से पहले साल 2017 में Decentraland नामक स्टार्टअप ने इस कॉन्सेप्ट की शु​रुआत की थी। जिसके बाद आज कई कंपनियां Metaverse तकनीक बाजार में उतार चुकी हैं।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here