What Is Omega-6 Fatty Acid

What Is Omega-6 Fatty Acid : ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 fatty acids) के बारे में तो हर किसी ने सुना होगा, लेकिन क्या आप ओमेगा-6 फैटी एसिड (Omega-6 fatty acid) के बारे में जानते हैं। दरअसल, ओमेगा-6 फैटी एसिड एक प्रकार का आवश्यक फैटी एसिड (fatty acids) होता है। यह कुछ खास फूड्स और सप्लीमेंट्स (Foods and Supplements) में मौजूद होता है। जानते हैं इसके बारे में।

What Is Omega-6 Fatty Acid : ओमेगा-6 फैटी एसिड के सोर्स एवं फायदे

फैटी एसिड (Fatty Acid) एक ऐसा फैट या वसा होता है, जिसकी जरूरत शरीर को होती है, लेकिन शरीर इसका खुद से निर्माण नहीं करता। ऐसे में हमे उन फूड्स का सेवन करना चाहिए, जिनमें ये फैट मौजूद हों। लेकिन अधिक मात्रा में ओमेगा-6 फैटी एसिड का सेवन करने से कुछ स्वास्थ्य संबंधित (Omega-6 fatty acid side effects) समस्याएं भी हो सकती हैं। ओमेगा-6 फैट्स की भरपूर डाइट लेने से मोटापे (Obesity) की समस्या हो सकती है।

इस बात का भी ध्यान रखें कि अधिक ओमेगा-6 फैट्स (Health Tips) का सेवन करने और पर्याप्त ओमेगा-3 फैट्स नहीं खाने से संभावित रूप से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अखरोट, सूरजमुखी का बीज, कॉर्न ऑयल, अंगूर के बीज के तेल, पाइन नट्स, अखरोट का तेल, सोयाबीन ऑयल, बादाम, टोफू, कुछ सब्जियां आदि में ओमेगा-6 फैटी एसिड (What Is Omega-6 Fatty Acid) भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

  •  शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Body’s Immunity) को बढ़ाता है।
  • गंभीर रोगों से शरीर को  (Omega-6 Fatty Acid Kya Hai) बचाने में मदद करता है।
  • दिल संबंधित रोगों (Heart Related Diseases) के होने के जोखिम को कम करता है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here