Who Is Rosa Bonheur

Who Is Rosa Bonheur : रोजा बोनहेर (16 मार्च 1822 – 25 मई 1899), एक फ्रांसीसी कलाकार थी। जो ज्यादातर जानवरों की चित्रकारी किया करती थी, लेकिन असल मायने में वो एक मूर्तिकार भी थी। आपको बता दें कि बोनहेउर को व्यापक रूप से उन्नीसवीं शताब्दी की सबसे प्रसिद्ध महिला चित्रकार (Rosa Bonheur French artist) माना जाता था। अपनी निजी जीवन में Bonheur खुले तौर पर समलैंगिक थी। वह अपने साथी नथाली माइकास के साथ 40 से अधिक वर्षों तक रहीं, जिसके बाद उन्होंने अमेरिकी चित्रकार अन्ना एलिजाबेथ क्लम्पके के साथ एक रिश्ता शुरू किया।

ADVERTISEMENT

Who Is Rosa Bonheur : बचपन से ही चित्रकारी में लीन रहती थी रोजा बोनहेर

बोन्हूर का जन्म 16 मार्च 1822 को बोर्डो, गिरोंडे में हुआ था, जो कलाकारों के परिवार में सबसे पुराना बच्चा था। उनकी मां सोफी बोनहेर एक पियानो शिक्षक थीं; जब रोजा ग्यारह वर्ष की थी तब उसकी मृत्यु हो गई। उनके पिता ऑस्कर-रेमंड बोनहेर थे, जो एक परिदृश्य और चित्र चित्रकार थे, जिन्होंने अपनी बेटी की कलात्मक प्रतिभा (Rosa Bonheur Google Doodle) को प्रोत्साहित किया। यहूदी मूल के होने के बावजूद, बोन्हूर परिवार ने सेंट-सिमोनियनवाद का पालन किया, जो एक ईसाई-समाजवादी संप्रदाय था जिसने पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं की शिक्षा को बढ़ावा दिया।

बोनहेर के भाई-बहनों में पशु चित्रकार अगस्टे बोनहेर और जूलियट बोनहेर, साथ ही पशु मूर्तिकार इसिडोर जूल्स बोनहुर शामिल थे। बोन्हूर 1828 में छह साल की उम्र में अपनी मां और भाई-बहनों के साथ पेरिस चली गयी। इतिहासकारों के मुताबिक  के अनुसार बोन्हूर (Who Is Rosa Bonheur) एक अनियंत्रित बच्ची थी और उसे पढ़ने लिखने में मुश्किल होती थी, हालांकि वह बोलना सीखने से पहले पेंसिल और कागज से घंटों स्केच बनाती थी। बोन्हूर (Rosa Bonheur Birth Year) की माँ ने उसे वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर के लिए एक अलग जानवर चुनने और आकर्षित करने के लिए कहकर पढ़ना और लिखना सिखाया।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here