Wimbledon 2021

Wimbledon 2021 : विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने कठिन दौर से गुजरने के बावजूद Wimbledon 2021 के फाइनल मुकाबले में इटली के मैटियो बेरेटिनी को हराकर छठी बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट का ख़िताब अपने नाम किया और 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के रिकार्ड की भी बराबरी की। जोकोविच ने तीन घंटे 23 मिनट तक चले फाइनल में इटली के सातवें वरीय बेरेटिनी को 6-7 (4), 6-4, 6-4, 6-3 से पराजित किया। नोवाक जोकोविच इस से पहले दो बार विंबलडन ट्राफी जीत चुके हैं, जोकोविच का विंबलडन में ये लगातार तीसरा खिताब है। इस जीत के साथ ही जोकोविच ने 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के स्विस खिलाडी रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली।

Wimbledon 2021 : जोकोविच छठी बार विंबलडन चैंपियन बने

इटली के मैटियो बेरेटिनी ने शुरू में काफी ज्यादा छोटी-छोटी गलतियां की, जिसका फायदा उठाकर नोवाक जोकोविच ने शुरू में ही उनकी सर्विस तोड़ दी। जोकोविच शुरू से ही इस फाइनल मुकाबले में मजबूत नजर आ रहे थे। एक समय जब नोवाक जोकोविच 5-2 से आगे थे तब बेरेटिनी ने सेट प्वाइंट बचाया। इटली के इस खिलाड़ी ने दर्शकों के कड़े समर्थन के बीच अगले राउंड में अपनी अपनी सर्विस बचायी और फिर ब्रेक प्वाइंट लेकर मैच को टाईब्रेकर की तरफ धकेल दिया।

बेरेटिनी ने टाईब्रेकर में शुरू में ही 3-0 की बढ़त बनायी। विश्व के नंबर एक सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच ने चौथे सेट में मैटियो बेरेटिनी के डबल फॉल्ट (Double Fault) का फायदा उठाकर 4-3 की बढ़त बनायी और फिर अंतिम गेम में ब्रेक प्वाइंट (Break Point) हासिल किया। नोवाक जोकोविच ने Wimbledon 2021 फाइनल में अपनी पकड़ अंत तक बनाए रखी और चैंपियन बने।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here