World Kidney Day 2022

World Kidney Day 2022 : कई बार ज्ञान की कमी के अभाव के कारण लोगों को अपनी (World Kidney Day 2022) परेशानियों का पता ही नहीं चलता। जब लोगों को कमर में दर्द होता है तो वह उसे पीठ का दर्द समझ कर नजरअंदाज (World Kidney Day) कर देते हैं।

ADVERTISEMENT

जबकि यह किडनी के दर्द के भी लक्षण (kidney pain Symptoms) हो सकते हैं। 10 मार्च को किडनी डे (Kidney Day) इसलिए मनाया जाता है, जिससे लोगों को किडनी से संबंधित समस्याओं को लेकर जागरूक किया जाए। आज का हमारा लेख (What Is The Difference Between Back Pain And Kidney Pain) किडनी के दर्द और पीट के दर्द (back pain) के बीच के अंतर पर है।

World Kidney Day 2022 : ऐसे जानें कमर दर्द और किडनी दर्द में अंतर

  1. यदि किसी व्यक्ति को पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो रहा है और हल्का-हल्का दर्द (Stomach Pain) पेट में भी महसूस हो रहा है तो यह किडनी की समस्या के लक्षण हो सकते हैं।
  2. वहीं अगर व्यक्ति को पीठ का दर्द होगा तो वे दर्द केवल (World Kidney Day) पीठ तक ही रहेगा, यदि किसी व्यक्ति को पीठ के निचले हिस्से में दर्द है लेकिन पेट में दर्द नहीं है तो जरूरी नहीं है कि ये किडनी के दर्द (kidney pain Symptoms) के लक्षण हो।
  3. जब किसी व्यक्ति को किडनी का दर्द (kidney pain) होता है तो वह छोटे हिस्से में महसूस होता है। जबकि पीठ का दर्द बड़े हिस्से को प्रभावित कर सकता है।
  4. पीठ के दर्द के दौरान व्यक्ति को तीव्र दर्द (World Kidney Day) का एहसास नहीं होता। जबकि किडनी के दर्द होने पर व्यक्ति को तेज दर्द का एहसास होता है, जिसमें तुरंत डॉक्टर से संपर्क (World Kidney Day) करना जरूरी है।
  5. यदि किसी व्यक्ति को किडनी का दर्द उठा है तो या (Difference Between Back Pain And Kidney Pain) तो वह लगातार हो सकता है या कभी ज्यादा तो कभी कम लेकिन दर्द खत्म नहीं होता। जबकि पीठ का दर्द खुद-ब-खुद दूर हो जाता है और वह लंबे (World Kidney Day 2022) समय तक व्यक्ति को परेशान नहीं करता।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक एवं फॉलो करें तथा विस्तार से न्यूज़ पढने के लिए हिंदीरिपब्लिक.कॉम विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here